ताज़ा खबर
 

मिसाइल परीक्षण पर नॉर्थ कोरिया की खुली धमकी- जवाब हम भी दे सकते हैं

प्योंगयांग ने कहा कि हम भी "इसी तरह" का जवाब दे सकते हैं, लेकिन हम ऐसा करने से इसलिये बच रहे हैं क्योंकि ऐसा करना अभी गैर-जरूरी या जल्दबाजी होगी। उत्तर कोरिया की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि "हमारे धैर्य की भी एक सीमा है।"

Author Published on: October 10, 2019 6:33 PM
उत्तर कोरिया की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि “हमारे धैर्य की भी एक सीमा है।”

उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को एक बार फिर परमाणु और लंबी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण दोबारा शुरु करने की धमकी दी। उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ स्वीडन में हुई परमाणु वार्ता को पिछले सप्ताह के अंत में रद्द कर दिया था, जिसके बाद उसके विदेश मंत्रालय की ओर से यह चेतावनी दी गई। उत्तर कोरिया ने कहा कि था अमेरिका ने कोई नया प्रस्ताव नहीं रखा, इसलिये वार्ता रद्द हो गई। कुछ दिन पहले सुरक्षा परिषद के सदस्य यूरोपीय देशों ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल तथा अन्य हथियारों के परीक्षण की निंदा की थी, जिसपर मंगलवार को उत्तर कोरिया ने बयान जारी किया।

बयान में कहा गया है कि निंदा करने का मकसद हमें उकसाना है क्योंकि सुरक्षा परिषद ने दो अक्टूबर को अमेरिका द्वारा तीन अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर कोई कार्रवाई नहीं की। उत्तर कोरिया ने कहा कि अमेरिका ने उसपर दबाव बनाने के लिये इन मिसाइलों का परीक्षण किया। प्योंगयांग ने कहा कि हम भी “इसी तरह” का जवाब दे सकते हैं, लेकिन हम ऐसा करने से इसलिये बच रहे हैं क्योंकि ऐसा करना अभी गैर-जरूरी या जल्दबाजी होगी। उत्तर कोरिया की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि “हमारे धैर्य की भी एक सीमा है।”

वहीं दूसरी तरफ, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कई दशकों के अपने सबसे मुश्किल समय से गुजर रहे चीन को अमेरिका के साथ व्यापार करार की जरूरत है। दुनिया की दो बड़ी आर्थिक शक्तियों के बीच अगले दौर की व्यापार वार्ता से पहले ट्रंप का यह बयान आया है। राष्ट्रति ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस समय चीन मुश्किल दौर से गुजर रहा है। मुझे लगता है कि इस समय उनको करार की बेहद जरूरत है। ऐसे में कई चीजें है जो काफी रोमांचक हैं।’’ अमेरिका और चीन के बीच अगले दौर की व्यापार वार्ता 10 अक्टूबर यानी बृहस्पतिवार को होनी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 राफेल की पूजा का इमरान खान के मंत्री ने उड़ाया मजाक, एक यूजर ने पूछा- खरीदने की औकात है क्या
2 अब उइगर मुसलमानों के कब्रिस्तान बर्बाद करने में जुटा चीन, इधर-उधर बिखरी दिख रहीं इंसानी हड्डियां!
3 भारत दौरे से पहले बोले चीनी राष्ट्रपति- अहम मुद्दों पर करते रहेंगे पाकिस्तान का समर्थन, कश्मीर पर भी है नजर