scorecardresearch

अमेरिकी VP के दक्षिण कोरिया से रवाना होते ही उत्‍तर कोर‍िया के किम जोंग उन की सेना ने दागी मिसाइल

Kim Jong Un : दक्षिण कोरिया और उसके सहयोगी इस बात से चिंतित हैं कि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करने वाला है। जो साल 2006 के बाद सातवां और साल 2017 के बाद पहला होगा।

अमेरिकी VP के दक्षिण कोरिया से रवाना होते ही उत्‍तर कोर‍िया के किम जोंग उन की सेना ने दागी मिसाइल
Kim Jong Un: कमला हैरिस के जाते ही किम जोंग उन ने दागी मिसाइलें (Photo- Indian Express)

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के दक्षिण कोरिया से जाते ही उत्तर कोरिया ने गुरुवार (29 सितंबर) को अपने पूर्वी तट से दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, “दक्षिण कोरियाई सेना ने सुनचोन दक्षिण प्योंगान प्रांत से पूर्वी तट की ओर 8:48 बजे से 8:57 बजे के बीच दागी गई दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का पता लगाया। निगरानी और सतर्कता के बीच हमारी सेना अमेरिका के साथ बारीकी से काम करते हुए पूरी तैयारी रखती है।”

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा, “एक दिन पहले और रविवार को दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों की गोलीबारी के बाद गुरुवार दोबारा मिसाइल दागी। यह तब हुआ जब अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने दक्षिण कोरिया की यात्रा समाप्त की, जिसके दौरान वह समावेशी राष्ट्र की कड़ी आलोचना कर रही थीं। हालांकि, सेना ने मिसाइलों की यात्रा रेंज, ऊंचाई और गति का ब्योरा नहीं दिया।

दक्षिण कोरिया का आरोप- उत्तर कोरिया कर सकता है परमाणु परीक्षण

दक्षिण कोरिया और उसके सहयोगी इस बात से चिंतित हैं कि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करने वाला है। जो साल 2006 के बाद सातवां और साल 2017 के बाद पहला होगा। दक्षिण कोरिया के सांसदों ने देश की जासूसी एजेंसी की तरफ से जानकारी दी कि बुधवार को उत्तर कोरिया ने तैयारी पूरी कर ली है। परमाणु परीक्षण और इसे 16 अक्टूबर से 7 नवंबर के अंजाम दिया सकता है।

दक्षिण कोरिया दौरे पर थीं कमला हैरिस

दरअसल, अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस अपनी एशिया यात्रा के दौरान दक्षिण कोरिया पहुंची थीं। उन्होंने उत्तर कोरिया के बढ़ते तनावपूर्ण माहौल में अपने एशियाई सहयोगियों की सुरक्षा के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। इस दौरान हैरिस ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों को उकसावा करार दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया का मकसद क्षेत्र को अस्थिर करना है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया उत्तर को पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-09-2022 at 09:57:23 pm
अपडेट