ताज़ा खबर
 

पनडुब्बी मिसाइल परीक्षण की ‘सफलता’ के दौरान उत्तर कोरिया ने की परमाणु परीक्षण रोकने पेशकश

उत्तर कोरिया ने कहा, "अगर अमेरिका दक्षिण कोरिया के साथ अपने सैन्य अभ्यास रोकता है तो वह भी अपने परमाणु परीक्षण रोक सकता है।"

Author April 24, 2016 3:43 PM
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने पनडुब्बी से संचालित मिसाइल परीक्षण को सफल बताते हुए कहा कि उनका देश जहां चाहे दक्षिण कोरिया और अमेरिका पर प्रहार कर सकता है।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने पनडुब्बी से संचालित मिसाइल परीक्षण को सफल बताते हुए कहा कि उनका देश जहां चाहे दक्षिण कोरिया और अमेरिका पर प्रहार कर सकता है। इसी बीच, उत्तर कोरिया ने कहा, “अगर अमेरिका दक्षिण कोरिया के साथ अपने सैन्य अभ्यास रोकता है तो वह भी अपने परमाणु परीक्षण रोक सकता है।” वहीं अमेरिका और ब्रिटेन ने कहा कि कल का परीक्षण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा प्रस्तावों का एक उल्लंघन है। दोनों देशों ने उत्तर कोरिया से कहा कि वह इस संबंध में आगे कदम उठाने से परहेज करे क्योंकि यह क्षेत्र को अस्थिर कर सकता है।

दक्षिण कोरिया इस परीक्षण को विफल करार दे रहा है जबकि उत्तर कोरिया इसे सफल बता रहा है। इस बीच, न्यूयार्क में उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री सू योंग ने एपी के साथ एक साक्षात्कार में परमाणु प्रतिरोधी क्षमता बरकरार रखने का अपने देश का अधिकार दोहराया। योंग ने कहा, “कोरियाई परमाणु प्रायद्वीप में परमाणु युद्धाभ्यास रोकें, तो हम भी अपने परमाणु परीक्षण बंद कर देंगे।”

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने उनके देश को आत्मरक्षा के लिए परमाणु हथियार विकसित करने के लिए मजबूर किया है। योंग ने कहा कि जो लोग उत्तर कोरिया के निजाम के ढहने का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए उनका बस यही कहना है – सांस नहीं रोकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App