ताज़ा खबर
 

नए रॉकेट इंजन के परीक्षण पर बोले किम जोंग – पूरी दुनिया जल्द देखेगी उत्तर कोरिया की जीत का महत्व

किम अपनी बात के जरिए यह संकेत दे रहे थे कि उत्तर कोरिया एक नया उपग्रह रॉकेट प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रहा है।

Author सोल | Updated: March 19, 2017 12:14 PM
north korea missile test, US on north korea missile test, missile test, north korea news, world newsतस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

उत्तर कोरिया ने आज उच्च क्षमता वाले एक नए रॉकेट इंजन का परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी है। केसीएनए की खबर के अनुसार, परीक्षण का निरीक्षण करते हुए नेता किम जोंग-उन ने ‘‘इस बात पर जोर दिया कि पूरी दुनिया जल्द ही देखेगी कि आज की महान विजय का क्या महत्व है।’’ किम अपनी बात के जरिए यह संकेत दे रहे थे कि उत्तर कोरिया एक नया उपग्रह रॉकेट प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रहा है। केसीएनए ने कहा, ‘‘नए इंजन के विकास से बाह्य अंतरिक्ष विकास क्षेत्र में विश्वस्तरीय उपग्रह स्थापित करने की क्षमता के लिए जरूरी वैज्ञानिक एवं तकनीकी नींव रखने में मदद मिलेगी।’’

रॉकेट इंजन को आसानी से मिसाइलों में प्रयोग किया जा सकता है। बाहरी पर्यवेक्षकों का कहना है कि परमाणु हथियारों से लैस प्योंगयांग का अंतरिक्ष कार्यक्रम हथियार परीक्षणों को छिपाने के लिए है। नए अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अमेरिका के सहयोगी जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करने के बाद कल बीजिंग पहुंचे। उन्होंने कहा कि अमेरिका प्योंगयांग के साथ धैर्यपूर्वक कूटनीति चलाने की ‘विफल’ तरकीब पर अब काम नहीं करेगा। टिलरसन ने यह चेतावनी दी कि उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिकी सैन्य कार्रवाई का विकल्प मौजूद है।

खबर के अनुसार, माना जा रहा है कि इन मिसाइलों में वह नए इंजन लगाए गए हैं जिनका पिछले साल उत्तर कोरिया ने परीक्षण किया था। तब प्योंगयांग ने कहा था कि वे अमेरिका में परमाणु हमला करने की ‘गारंटी’ होंगे। योनहैप के मुताबिक, ऐसा लगता है कि प्योंगयांग ने जानबूझकर मिसाइल की जानकारी लीक की है ताकि शुक्रवार को पदभार संभालने जा रहे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक रणनीतिक संदेश भेजा सके। इससे पहले जो खबरें सामने आई थीं उनमें कहा गया था कि दक्षिण कोरियाई अधिकारियों और दक्षिण कोरियाई एवं अमेरिकी सेना के उच्च स्तरीय सूत्रों के हवाले से दक्षिण कोरिया की योनहैप समाचार एजेंसी ने बताया कि दो नयी मिसाइलों को मोबाइल लांचर पर रखा गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लड़के ने 33 टन के उल्कापिंड के साथ प्रेमिका को प्रपोज़ कर रच दिया इतिहास
2 पाकिस्तान में लापता हुए निजामुद्दीन दरगाह के दोनों भारतीय मौलवी मिले, 20 मार्च को लौटेंगे वतन
3 पेरिस: ओरली एयरपोर्ट पर सिपाही से छीनी बंदूक तो पुलिस ने मारी गोली
ये पढ़ा क्या?
X