ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया की पार्टी किम जोंग उन को देगी नई पदवी

उत्तर कोरिया के किम वंश के तीसरे उत्तराधिकारी अपनी महत्वाकांक्षा के कारण देश के अलग-थलग पड़ जाने के बाद भी और अधिक परमाणु हथियारों के विकास के लिए पूरी तरह जुटे हैं।

Author प्योंगयांग | May 7, 2016 7:15 PM
उत्तर कोरिया नेता किम जोंग उन (रॉयटर्स फाइल फोटो)

उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ पार्टी नेता किम जोंग उन को नई पदवी देने की तैयारी कर रही है। उत्तर कोरिया के किम वंश के तीसरे उत्तराधिकारी अपनी महत्वाकांक्षा के कारण देश के अलग-थलग पड़ जाने के बाद भी और अधिक परमाणु हथियारों के विकास के लिए पूरी तरह जुटे हैं। सरकारी कोरियन संवाद समिति ने शनिवार (7 मई) को बताया कि एजेंडे में पार्टी की केंद्रीय समिति और केंद्रीय ऑडिट कमीशन के कामकाज की समीक्षा, पार्टी नियमों में संशोधन, किम को शीर्ष पार्टी पद के लिए चुनाव और पार्टी के लिए नये केंद्रीय नेतृत्व का चुनाव शामिल हैं।

Read Also: 64 फीसदी पाकिस्तानियों ने माना सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार हैः सर्वे

नई पदवी से किम संभवत: अपने दिवंगत पिता और दादा के स्तर पर पहुंच जायेंगे जो वर्कर्स पार्टी के महासचिव रहे थे। उनका यह उन्नयन यह दर्शाने का संकेत होगा कि युवा नेता का पूर्ण नियंत्रण है और वह अपना नया युग शुरू करने के लिए तैयार हैं। वैसे किम प्रथम सचिव पद से पहले से ही पार्टी के प्रमुख हैं। किम ने कांग्रेस को साम्राज्यवादियों की सभी तरह की धमकियों और चुनौतियों के विरूद्ध उत्तर कोरिया को बड़े संघर्ष के लिए खड़ा करने के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बताया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App