ताज़ा खबर
 

दक्षिण कोरिया-अमेरिका का सैन्याभ्यास, उत्तर कोरिया ने दी परमाणु हमले की धमकी

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने उलची फ्रीडम को ‘अक्षम्य आपराधिक कृत्य’ करार दिया जो कोरियाई प्रायद्वीप को युद्ध के कगार पर धकेल सकता है।

Author सोल | August 22, 2016 4:57 PM
दक्षिण कोरिया की सीमा के नजदीक सैन्याभ्यास के लिए K-1 टैंक लेकर जाता दक्षिण कोरियाई सेना का एक जवान। (AP Photo/Ahn Young-joon)

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू किया है जिसकी उत्तर कोरिया ने कड़ी निंदा की एवं परमाणु हमले की धमकी दी। दो हफ्ते तक चलने वाला उलची फ्रीडम अभ्यास काफी हद तक कंप्यूटर संचालित है लेकिन फिर भी उसमें 50 हजार कोरियाई और 25 हजार अमेरिकी सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। इसमें परमाणु हथियार से लैस उत्तर कोरिया द्वारा पूर्ण आक्रामण करने का एक परिदृश्य तैयार किया गया है। अभ्यास से हमेशा दोनों कोरिया के बीच तनाव बढ़ जाता है। इस साल यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब उत्तर कोरिया के कई शीर्षस्थ लोगों के देश छोड़कर चले जाने से सीमा संबंध में अशांति आई हुई है। हालांकि दक्षिण कोरिया और अमेरिका का कहना है कि संयुक्त अभ्यास विशुद्धत: रक्षात्मक है लेकिन उत्तर कोरिया इसे भड़काऊ कदम के रूप में देखता है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने उलची फ्रीडम को ‘अक्षम्य आपराधिक कृत्य’ करार दिया जो कोरियाई प्रायद्वीप को युद्ध के कगार पर धकेल सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App