ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया की बराक ओबामा को सलाह, ‘अपना बोरिया बिस्तर बांधें’

ओबामा के कार्यकाल में उत्तर कोरिया ने कई परमाणु परीक्षण एवं मिसाइल प्रक्षेपण किये हैं, जिसके चलते संयुक्त राष्ट्र ने उस पर कई प्रतिबंध भी लगाये।

Author सोल | January 17, 2017 3:04 PM
उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन (फाइल फोटो)

मानवाधिकार हनन के आरोपों पर उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन का नाम काली सूची में डालने से खफा उत्तर कोरिया ने अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा की आलोचना करते हुए कहा है कि ओबामा को व्हाइट हाउस से अपनी रुखसतगी के लिए अब अपना ‘बोरिया बिस्तर बांधने’ पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अमेरिका के राजकोषीय विभाग ने पिछले सप्ताह ‘गंभीर मानवाधिकार हनन’ को लेकर सात लोगों को इस सूची में सूचीबद्ध किया था जिसमें किम की छोटी बहन यो-जोंग का भी नाम शामिल है। उत्तर कोरिया में मानवाधिकार उल्लंघन पर अमेरिका के विदेश विभाग के एक रिपोर्ट जारी करने के बाद राजकोषीय विभाग की यह घोषणा सामने आई थी।

उत्तर कोरिया की सरकारी एजेंसी ‘केसीएनए’ ने बीती रात कहा, ‘ओबामा के लिए सबसे अच्छी सलाह है कि उन्हें अपना समय ‘दूसरों के मानवाधिकार मुद्दों’ जैसे इस तरह के अधिक समय लेने वाले मुद्दों पर यूं ही अपना समय नहीं गंवाना चाहिए, बल्कि उन्हें तो व्हाइट में अपना बोरिया बिस्तर बांधने के लिए बेहतर व्यवस्थाओं पर ध्यान देना चाहिए।’ इसमें कहा गया, ‘ओबामा ने अपने कार्यकाल के दौरान अमेरिका में सबसे बुरे मानवाधिकार की स्थिति पैदा की। अधिकतर अमेरिकियों और दुनिया के तमाम अन्य लोगों के जीवन में जो दुख और दुर्भाग्य वह लेकर आए, उन्हें उस पर पश्चाताप करना चाहिए।’ ओबामा के कार्यकाल में उत्तर कोरिया ने कई परमाणु परीक्षण एवं मिसाइल प्रक्षेपण किये हैं, जिसके चलते संयुक्त राष्ट्र ने उस पर कई प्रतिबंध भी लगाये।

बराक ओबामा बोले- ट्रंप का मिजाज व्‍हाइट हाउस में उनके काम नहीं आएगा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App