ताज़ा खबर
 

तानाशाह किम ने उत्तर कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम को ठहराया जायज, हाइड्रोजन बम के परीक्षण को कहा ‘शानदार’

उत्तर कोरिया ने अब तक चार परमाणु परीक्षण किए हैं जिनमें से दो परीक्षण 2011 के अंत में किम के सत्ता में आने के बाद किए गए।

Author प्योंगयांग | May 7, 2016 5:33 PM
उत्तर कोरिया नेता किम जोंग उन (रॉयटर्स फाइल फोटो)

उत्तर कोरिया में 1980 के बाद से सत्तारूढ़ पार्टी की पहली कांग्रेस का शनिवार (7 मई) को दूसरा दिन है। इससे पहले नेता किम जोंग उन ने प्योंगयांग के पांचवें परमाणु परीक्षण की तैयारी करने के ताजा संकेतों के बीच अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को सही ठहराया। पश्चिमी जगत की परिधान शैली का सूट और टाई पहने 33 वर्षीय किम ने कांग्रेस के शुक्रवार (6 मई) उद्घाटन के अवसर पर छह जनवरी को किए गए परमाणु परीक्षण को ‘‘शानदार… और रोमांचक बताकर’’ इसकी प्रशंसा की। प्योंगयांग का दावा है कि यह शक्तिशाली हाइड्रोजन बम का परीक्षण था।

उन्होंने कहा कि परीक्षण और लंबी दूरी के रॉकेट के प्रक्षेपण ने ‘‘प्रतिबंध लगाने के लिए विरोधी बलों के शातिर दांव पेचों को नष्ट कर दिया और दुनिया को बहादुर कोरिया का अदम्य उत्साह, साहस एवं उसकी अपार ताकत दिखा दी।’’ उत्तर कोरिया ने अब तक चार परमाणु परीक्षण किए हैं जिनमें से दो परीक्षण 2011 के अंत में किम के सत्ता में आने के बाद किए गए।

अमेरिका की ओर से प्रतिबंध कड़े किए जाने के विरोध में उत्तर कोरिया द्वारा पांचवें परीक्षण की तैयारी किए जाने की अटकलों को हाल में पुंगयेरी परमाणु परीक्षण स्थल की उपग्रह से ली गई तस्वीरों से और हवा मिली है। जॉन्स हॉप्किंस यूनिवर्सिटी में अमेरिका-कोरिया संस्थान के विशेषज्ञों ने कहा कि परिसर के परीक्षण कमान केंद्र में वाहनों की मौजूदगी ‘‘निकटतम भविष्य में’’ परीक्षण की संभावना की ओर संकेत करती है।

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि ऐतिहासिक रिकॉर्ड पूरे नहीं हैं लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि ये वाहन किसी परीक्षण की तैयारी के समय ही दिखाई देते हैं। इसके अलावा ये अमूमन दिखाई नहीं देते।’’ वाशिंगटन ने किम के भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए उत्तर कोरिया से अपील की है कि वह परमाणु हथियार संबंधी अपनी महत्वकांक्षाओं को छोड़ दे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App