ताज़ा खबर
 

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग का दावा- हमारे पास है हाइड्रोजन बम

जोंग ने अपने पिता और दादा के स्‍मारक का दौरा किए जाने के दौरान यह घोषणा की। हालांकि, विशेषज्ञों को उनके दावे में बहुत दम नहीं दिखाई देता।

Author December 11, 2015 02:43 am
नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (FILE PHOTO: REUTERS)

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग ने गुरुवार को दावा किया कि उनके पास हाइड्रोजन बम है। यह बम परमाणु बम से भी ज्‍यादा शक्तिशाली होता है। जोंग ने अपने पिता और दादा के स्‍मारक का दौरा किए जाने के दौरान यह घोषणा की। हालांकि, विशेषज्ञों को उनके दावे में बहुत दम नहीं दिखाई देता।

हाइड्रोजन बम को थर्मोन्‍यूक्लियर बम के रूप में भी जाना जाता है। यह ज्‍यादा उन्‍नत तकनीक से बनता और चलता है। यह परमाणु बम से ज्‍यादा विनाशकारी होता है। नॉर्थ कोरिया 2006, 2009 और 2013 में परमाणु हथियार बनाने से संबंधित परीक्षण कर चुका है। हालांकि, उसके पास परमाणु हथियार ले जाने वाली मिसाइल होने के संकेत अभी भी नहीं हैं। उसने हाइड्रोजन बम होने के बारे में पहली बार खुलासा किया है। एक अमेरिकी विशेषज्ञ ने कहा कि हमें नहीं लगता कि उसके पास इस समय इस तरह की ताकत होगी। नॉर्थ कोरिया करीब 60 साल से साउथ कोरिया के साथ दुश्‍मनी निभा रहा है। वह लगातार साउथ कोरिया और उसके मददगार अमेरिका को तबाह करने की धमकी देता रहा है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App