ताज़ा खबर
 

अमेरिका की ‘उकसावे’ की कार्रवाई पर ‘जवाबी हमला’ करने को तैयार हैं: उत्तर कोरिया

उत्तरी कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने कहा कि वॉशिंगटन से मिल रही ‘धमकियों’ के जवाब में यह परमाणु परीक्षण जरूरी थे।

Author पोर्लामर (वेनेजुएला) | September 16, 2016 3:07 PM
वेनेजुएला में ‘नॉन अलाइंड मूवमेंट’ की बैठक में उत्तरी कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो। (REUTERS/Marco Bello/15 Sep, 2016)

प्योंगयांग के हालिया परमाणु परीक्षण से उपजे तनाव के बीच उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने कहा है कि वह अमेरिका द्वारा जारी ‘उकसावे’ की कार्रवाई पर जवाबी हमला करने को तैयार है। उत्तरी कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने गुरुवार (15 सितंबर) को वेनेजुएला में ‘नॉन अलाइंड मूवमेंट’ की बैठक में कहा, ‘कोरियाई जनता ने संकेत दिया है कि हम दुश्मनों की उकसावे की कार्रवाई पर जवाबी हमला करने के लिए तैयार हैं।’ यह चेतावनी मंगलवार को एक बल प्रदर्शन के दौरान दो अमेरिकी सुपरसोनिक विमानों द्वारा दक्षिण कोरिया के ऊपर उड़ान भरने के बाद आयी है।

उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह अपना पांचवां और अभी तक का सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण किया था। री ने कहा कि वॉशिंगटन से मिल रही ‘धमकियों’ के जवाब में यह परमाणु परीक्षण जरूरी थे। री ने एक द्विभाषिए के जरिये कहा, ‘अमेरिका की ओर से लगातार मिल रही धमकियों के मद्देनजर यह अपरिहार्य हो गया था कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबकुछ करने के बाद उत्तर कोरिया परमाणु आयुध के विकल्प का प्रयोग करेगा।’ उन्होंने परमाणु परीक्षणों को प्रायद्वीप पर अमेरिकी सैन्य अभ्यासों के जवाब में ‘वैध’ रक्षा नीति का हिस्सा बताया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App