ताज़ा खबर
 

उत्‍तर कोरिया ने पनडुब्‍बी से किया मिसाइल का परीक्षण, दक्षिण कोरिया-अमेरिका चिंतित

सोल के रक्षा मंत्रालय का अधिकारी इस बात की पुष्टि नहीं कर पाया कि मिसाइल कितनी दूर तक गई और वह कहां गिरी।

Author सोल | July 9, 2016 11:32 AM
उत्‍तर कोरिया ने हाल के दिनों में काफी मिसाइलों का परीक्षण किया है। (Photo: AP)

दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट के निकट पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। सोल के रक्षा मंत्रालय का अधिकारी इस बात की पुष्टि नहीं कर पाया कि मिसाइल कितनी दूर तक गई और वह कहां गिरी।

उत्‍तर कोरिया की धमकी- अमेरिका ने किया ऐलान-ए-जंग, देंगे करारा जवाब

पनडुब्बी से प्रक्षेपित मिसाइल प्रणाली विकसित करने के उत्तर कोरिया के प्रयास उसके प्रतिद्वंद्वियों एवं पड़ोसियों के लिए गहरी चिंता का विषय है। क्योंकि पानी में मौजूद पोतों से प्रक्षेपित मिसाइलों के बारे में पहले से पता लगा पाना मुश्किल होता है। यह प्रक्षेपण ऐसे समय में किया गया है जब अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैन्य अधिकारियों ने एक दिन पूर्व कहा था कि वे उत्तर कोरिया के खतरों से निपटने के लिए दक्षिण कोरिया में उन्नत अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात करने के लिए तैयार हैं।

साउथ कोरिया और अमेरिका ने की मिसाइल तैनाती की घोषणा, भड़का चीन

HOT DEALS
  • Honor 7X 64GB Blue
    ₹ 15398 MRP ₹ 17999 -14%
    ₹0 Cashback
  • Honor 7X Blue 64GB memory
    ₹ 15390 MRP ₹ 17990 -14%
    ₹0 Cashback

इससे पहले उत्‍तरी कोरिया ने किम जोंग और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के खिलाफ मानव अधिका‍रों के हनन को लेकर अमेरिकी प्रतिबंध को ‘युद्ध की घोषणा’ बताया है। उत्‍तरी कोरिया की आधिकारिक न्‍यूज एजेंसी KCNA के मुताबिक, फियोंगयांग ने कहा कि प्रतिबंधों की घाेषणा करना एक ‘घृण‍ित अपराध’ है। अमेरिका ने बुधवार को उत्‍तरी कोरिया पर अधिकारों के हनन के लिए पहला प्रतिबंध लगाया था। इसके तहत किम जोंग के अलावा 10 अन्‍य तथा 5 मंत्रियों तथा विभागों को ब्‍लैकलिस्‍ट कर दिया गया है। इस कदम का प्रभाव अमेरिकी न्‍यायक्षेत्र में आने वाली संपत्तियों पर पड़ेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App