ताज़ा खबर
 

कोमा में गया उत्तर कोरिया का तानाशाह शासक किम जोंग उन, रिपोर्ट में दावा; बहन ने संभाली कमान

किम जोंग उन की छोटी बहन किम यो जोंग तानाशाह की करीबी और सरकार में काफी ताकतवर मानी जाती हैं। किम जोंग के बाद उन्हें ही नंबर दो माना जाता है।

kim jong un north korea kim jong un in comaउत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन। (एपी/फाइल फोटो)

बीते दिनों खबर आयी थी कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तबीयत खराब है। हालांकि उसके बाद एक सार्वजनिक समारोह में किम जोंग उन दिखाई दिए थे, जिसके बाद उनके खराब स्वास्थ्य को लेकर लगायी जा रहीं अटकलों पर विराम लग गया था। अब दक्षिण कोरिया के दिवंगत राष्ट्रपति किम दाए जुंग के सहयोगी रहे और पूर्व खूफिया अधिकारी चांग सॉन्ग मिन ने दावा किया है कि उत्तर कोरियाई तानाशाह कोमा में है और उनकी बहन किम यो जॉन्ग उनकी जिम्मेदारी संभाल रही हैं।

चांग ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि उत्तर कोरिया का कोई भी तानाशाह अपने किसी भी अधिकार को किसी दूसरे व्यक्ति को तब तक नहीं सौंपेगा, जब तक उसकी तबीयत बेहद खराब ना हो या फिर उसका तख्तपलट ना कर दिया गया हो। दक्षिण कोरिया के अखबार द कोरिया हेराल्ड ने चांग के हवाले से लिखा है कि ‘मुझे लगता है कि वह (किम जोंग उन) कोमा में है लेकिन अभी तक उसकी मौत नहीं हुई है।’ चांग का कहना है कि उन्हें यह जानकारी एक चीनी सूत्र से मिली है।

हालात पर साउथ कोरिया समेत दुनिया के कई देशों की निगाह लगी हुई है। बता दें कि किम जोंग उन की छोटी बहन किम यो जोंग तानाशाह की करीबी और सरकार में काफी ताकतवर मानी जाती हैं। किम जोंग के बाद उन्हें ही नंबर दो माना जाता है। हालांकि अभी तक इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

द कोरिया हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण कोरिया की खूफिया एजेंसी ने भी सरकारी अधिकारियों को बताया है कि ऐसा लगता है कि किम ने अपने सबसे भरोसेमंद सहयोगियों के साथ अधिकार और जिम्मेदारी साझा की है। बता दें कि अंतिम बार किम जोंग उन एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में मई में सार्वजनिक रूप से शामिल हुए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाकिस्तानः पूर्व PM नवाज शरीफ भगोड़ा घोषित, इमरान सरकार ने प्रत्यर्पण को ब्रिटेन से साधा संपर्क
2 अब पश्चिमी देशों की ओर रुख कर रहे रोहिंग्या मुसलमान, 2 साल से बेघर हो अत्याचार और निर्वासन झेलने को हैं मजबूर
3 24 घंटे के अंदर पाकिस्तान का यू-टर्न, अब कह रहा कराची में नहीं दाऊद! मीडिया का दावा झूठा
ये पढ़ा क्या?
X