ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति को बताया मानसिक तौर पर विक्षिप्त, कहा- बीमारी हुई लाइलाज

प्योंगयांग की परमाणु महत्वाकांक्षाओं के चलते उसके और अमेरिका के बीच बेहद तनाव की स्थिति बनी हुई है।

Author सोल | November 1, 2017 1:25 PM
ट्रंप और उन के बीच लंबे समय से वाकयुद्ध चल रहा है।

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लाइलाज स्तर तक मानसिक विक्षिप्त बताया है। प्योंगयांग की परमाणु महत्वाकांक्षाओं के चलते उसके और अमेरिका के बीच बेहद तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस बीच ट्रंप राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर एशिया के अपने पहले दौरे पर जाने वाले हैं। हाल के कुछ महीनों में ट्रंप और उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन ने युद्ध की धमकियां दी है और एक दूसरे का अपमान किया है। इससे कोरिया प्रायद्वीप में विवाद के और गहराने का संकट है। ट्रंप ने युद्ध की चेतावनी के साथ इसे तूफान से पहले शांति बताया था।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा से कहा कि अगर वाशिंगटन को खुद को या अपने सहयोगियों को बचाने की जरूरत पड़ेगी तो वह उत्तर कोरिया को पूरी तरह तबाह कर सकता है। उन्होंने उसी भाषण में किम को ‘रॉकेट मैन’ कहा था। प्योंगयांग ने ऐसी मिसाइलों का परीक्षण किया है जो अमेरिका की अधिकांश मुख्य धरती तक मार कर सकती हैं। इसके कुछ दिन बाद किम ने ट्रंप को ‘सठिया चुका वृद्ध’ करार दिया। सप्ताहांत पर अमेरिकी राष्ट्रपति एशिया दौरे पर जाने वाले हैं।

इससे पहले उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए ने कहा, ‘‘शारीरिक विकार के उपचार के लिए उन्हें दवाईयों की सख्त जरूरत है।’’ उल्लेखनीय है कि किम जोंग-उन ने कुछ दिनों पहले डोनाल्ड ट्रंप को ‘मानसिक विक्षिप्त’ बताकर उनका मजाक उड़ाते हुए चेतावनी दी थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति को संयुक्त राष्ट्र में उनके देश के विनाश संबंधी बयान देने के लिए भारी कीमत चुकानी होगी। साथ ही उत्तर कोरिया ने तमाम अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को दरकिनार कर हाल ही में अपना छठा और सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण और जापान के ऊपर से होकर गुजरने वाली मिसाइलों का प्रक्षेपण किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App