ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 94
    BJP+ 80
    RLM+ 0
    OTH+ 25
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 110
    BJP+ 108
    BSP+ 6
    OTH+ 6
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 64
    BJP+ 18
    JCC+ 8
    OTH+ 0
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 89
    TDP-Cong+ 22
    BJP+ 2
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 29
    Cong+ 6
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

किसी की सुनने को तैयार नहीं उत्‍तर कोरिया का तानाशाह, सतह से जहाज मार गिराने वाली मिसाइलों का किया परीक्षण

उल्लेखनीय है कि कोरिया ने हाल के महीनों में कई बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है। कोरिया की इस हरकत से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव काफी बढ़ गया है।

Author June 8, 2017 6:23 PM
लॉन्च के बाद ये मिसाइल उत्तर कोरिया के पूर्वी समुद्र से करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर जाकर गिरीं। (Photo: PTI)

उत्तर कोरिया ने गुरुवार (8 जून) सुबह पूर्वी समुद्र में कई मिसाइलों का परीक्षण किया है। इसे लेकर माना जा रहा है कि यह क्रूज मिसाइलें हैं, जो सतह से जहाजों को अपना निशाना बनाती हैं। दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने एक बयान में कहा कि कम दूरी की सतह से जहाज पर मार करने वाली क्रूज मिसाइलों को प्योंगयांग के पूर्वी तटीय शहर वॉनसान से लॉन्च किया गया।

लॉन्च के बाद ये मिसाइल उत्तर कोरिया के पूर्वी समुद्र से करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर जाकर गिरीं। दक्षिण कोरिया और अमेरिका संयुक्त रूप से इस परीक्षण का विश्लेषण कर रहे हैं।

जेसीएस ने कहा कि दक्षिण कोरिया के सैन्य अधिकारियों ने सुरक्षा पुख्ता रखने के प्रबंधन के साथ प्योंगयांग को उकसाने के प्रयासों के दौरान अपनी सतर्कता और तैयारियों को मजबूत किया है।

उत्तर कोरिया द्वारा लॉन्च किए गए उपकरण बैलिस्टिक मिसाइल नहीं थे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत उत्तर कोरिया पर किसी भी तरह की बैलिस्टिक मिसाइल प्रौद्योगिकी का परीक्षण करने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

उल्लेखनीय है कि कोरिया ने हाल के महीनों में कई बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है। कोरिया की इस हरकत से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव काफी बढ़ गया है। वहीं कोरिया के मिसाइल परीक्षण से अमेरिका भी खासा नाराज है। अमेरिका ने उत्तर कोरिया को चेतावनी देते हुए कहा था कि सैन्य दखल भी एक विकल्प है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो बहुत ही जल्द इस समस्या को हल कर लिया जाएगा।

पिछले कुछ सप्ताहों के दौरान दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। अमेरिका का कहना है कि सैन्य कार्रवाई के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर उत्तर कोरिया का रवैया भी धमकी भरा है, जिससे संघर्ष की आशंका बढ़ गयी है। ट्रंप अपना रूख लचीला करते हुए उस समय बातचीत के दरवाजे खोलते प्रतीत हुए, जब उन्होंने कहा कि वह किम से मिल कर सम्मानित महसूस करेंगे। साथ ही उन्होंने किम को स्मार्ट कुकी भी बताया।

देखिए वीडियो - पाकिस्तान के साथ मिलकर बैलिस्टिक मिसाइल्स, एयरक्राफ्ट्स बनाएगा चीन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App