ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान: जमात-ए-अहमदिया के नेता और नोबेल पुरस्कार विजेता अब्दुस सलाम के भाई की गोली मारकर हत्या

साल 1974 में पाकिस्तान अहमदिया संप्रदाय को गैर मुस्लिम मानते हुए अल्पसंख्यक का दर्जा दे चुका है।

पाकिस्तान का झंडा लहराता हुआ। (फाइल फोटो)

पाकिस्तान के लाहौर शहर के पास ननकाना साहिब में एक हमले में जमात-ए-अहमदिया के नेता एडवोकेट मलिक सलीम लतीफ की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस हमले में उनका बेटा भी गंभीर रूप से घायल हो गया। एडवोकेट मलिक सलीम लतीफ और उनका बेटे एडवोकेट फरहान पर उस समय गोलीबारी गई जब वो कोर्ट जा रहे थे। इस हमले में लतीफ की मौके पर ही मौत हो गई। हमले के पीछ इस्लामिक कट्टरपंथियों का हाथ बताया जा रहा है। अहमदियां समाज के प्रवक्ता सलीमुद्दीन ने कहा कि मलिक सलीम लतीफ की हत्या उनके धार्मिक विश्ववास के चलते की गई है। मलिक सलीम लतीफ पाकिस्तान के नॉबल पुरुस्कार विजेता डॉक्टर अब्दुस सलाम के भाई थे।

वहीं पुलिस इस हमले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एडवोकेट को बेरी वाला चौक के करीब मारा गया। अब तक इस मामले में कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई है। इससे पहले बुधवार को पाकिस्तान के अहमदियां सगठन ने एक वार्षिक रिपोर्ट जारी की जिसमें बताया गया कि 2016 से अभी तक छह अहमदियों को उनके धार्मिक विश्वास के चलते मारा जा चुका है। डॉक्टर अब्दुस सलाम ने साल 1979 में विज्ञान के क्षेत्र में नोबल पुरुस्कार जीता था इसके बाद उन्हें पाकिस्तान का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान भी दिया गया। साल 1974 में पाकिस्तान अहमदिया संप्रदाय को गैर मुस्लिम मानते हुए अल्पसंख्यक का दर्जा दे चुका है।  जिसके बाद बड़ी संख्या में अहमदियां समाज के लोगों ने विदेश में शरण लेनी शुरु कर दी थी। अब्दुस सलाम भी पाकिस्तान छोड़कर लंदन चले गए थे।

दिल्ली: उप-राज्यपाल अनिल बैजल का आदेश- "आम आदमी पार्टी से विज्ञापनों के लिए 97 करोड़ रुपये वसूले जाएं"

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अमेरिका में मुस्लिम परिवार पर हमला, जेवर लूटे, कुरान फाड़ी
2 मेक्सिको की जेल में कैदियों ने किया दंगा, ड्रग की ओवरडोज से 4 की मौत, 21 घायल
3 हमलों पर नाइजीरियाई सरकार ने कहा- दोनों देशों के रिश्ते बने रहें इसलिए जरूरी है ऐसी घटनाएं ना हों
ये पढ़ा क्या?
X