scorecardresearch

Entry Ban With One Name In UAE: यूएई में एक नाम वाले शख्स को टूरिस्ट वीजा पर एंट्री नहीं, जानें नए फैसले पर भारत में कैसे हो रही परेशानी

UAE Ban One Name Person: एक नाम वाले लोगों के सामने सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि ऐन यात्रा के वक्त वे अपने नाम तुरंत कहां से दुरुस्त कराएं। नाम बदलवाने की प्रक्रिया काफी लंबी है। उसमें कई दिन लग सकते हैं।

Entry Ban With One Name In UAE: यूएई में एक नाम वाले शख्स को टूरिस्ट वीजा पर एंट्री नहीं, जानें नए फैसले पर भारत में कैसे हो रही परेशानी
संयुक्त अरब अमीरात के UAE Rule Created Tension: नए नियम से दुबई जा रहे यात्रियों के सामने समस्या खड़ी हो गई हैं। (फाइल फोटो)

UAE New Circular For Tourist Passengers: हाल फिलहाल में खाड़ी देशों की यात्रा करने वाले लोगों को पासपोर्ट में अपने नाम को जरूर दुरुस्त करा लेना चाहिए। अगर पासपोर्ट में केवल एक नाम लिखा है तो ऐसे लोगों को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की सरकार अपने यहां नहीं आने देगी। इस नियम से कई लोगों के सामने परेशानी खड़ी हो गई है। जिन यात्रियों ने अपने टिकट बुक करा लिए हैं और यात्रा पर निकलने वाले हैं उनमें से बहुत लोगों को इसकी जानकारी नहीं है।

हवाई अड्डे से लौटाए गये यात्री

दरअसल सोमवार (21 नवंबर 2022) को जब कई यात्रा हवाई अड्डे पर संयुक्त अरब अमीरात जाने के लिए पहुंचे तो उन्हें वापस लौटा दिया गया। उनसे बताया गया कि पहले वे अपने पासपोर्ट पर अपने नाम बदलवाएं। इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

एक नाम वाले Indian Citizen को UAE में प्रवेश भी नहीं हो सकेगा

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के नए दिशा-निर्देशों के तहत अब पासपोर्ट में सिर्फ एक नाम वाले लोगों को देश में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। यूएई के नए दिशा-निर्देशों का उल्लेख करते हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर इंडिया द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार, “कोई पासपोर्ट धारक जिसका केवल एक शब्द का नाम है या सरनेम है उसे संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी और यात्री को अस्वीकार्य यात्री (INAD) माना जाएगा।”

UAE एक नाम वाले को नहीं जारी करेगा VISA

21 नवंबर के सर्कुलर के अनुसार, ऐसे यात्रियों (एक शब्द के नाम वाले) को वीजा जारी नहीं किया जाएगा और अगर पहले वीजा जारी किया जा चुका है, तो आव्रजन अधिकारियों (Immigration Officials) द्वारा उन्हें आईएनएडी माना जाएगा। दिशा-निर्देश लागू हो चुके हैं। यूएई दुबई सहित सात अमीरात का एक संवैधानिक संघ है। अबू धाबी शहर संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 24-11-2022 at 09:46:42 pm
अपडेट