ताज़ा खबर
 

भारत के लिए एयर स्पेस बंद को लेकर डॉन की रिपोर्ट को पाक ने किया खारिज, बताई ‘अटकलबाजी’ रिपोर्ट

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता की यह टिप्पणी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बयान के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने का फैसला नहीं किया गया है और इस तरह का कोई भी कदम सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श करने के बाद उठाया जाएगा।

Author इस्लामाबाद | August 29, 2019 6:51 PM
पाकिस्तान के मंत्री का बयान, एयर स्पेस बंद करने पर फिलहाल नहीं कोई ऐलान

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने का फैसला फिलहाल नहीं किया गया है, लेकिन वह अपने लिये अनुकूल समय पर इसका आदेश दे सकता है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने गुरुवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि इस मुद्दे पर शीर्ष स्तर पर चर्चा हुई है। डॉन अखबार ने उनके हवाले से कहा, ‘‘कई विकल्पों में से एक यह भी है जिसपर विचार किया जा रहा है। हम प्रतिबंध का फैसला अपने लिये अनुकूल समय पर करेंगे, फिलहाल इसपर कोई फैसला नहीं किया गया है।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता की यह टिप्पणी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बयान के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने का फैसला नहीं किया गया है और इस तरह का कोई भी कदम सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श करने के बाद उठाया जाएगा। कुरैशी ने कहा था कि हाल में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान ही इस पर कोई अंतिम निर्णय लेंगे। विदेश मंत्री ने भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने संबंधी डॉन की रिपोर्ट को खारिज करते हुए उसे ‘अटकलबाजी’ करार दिया था।

कुरैशी से पहले विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने मंगलवार को ट्विटर पर घोषणा की थी कि पाकिस्तान, भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद करने और अफगानिस्तान के साथ होने वाले भारत के कारोबार के लिये अपने सड़क मार्गों के इस्तेमाल को पूरी तरह प्रतिबंधित करने पर विचार कर रहा है।  बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने फरवरी में अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था।

इसके बाद पाकिस्तान ने 27 मार्च को नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर की उड़ानों को छोड़ कर बाकी के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया था।
पाकिस्तान ने 15 मई को भारत जाने वाले विमानों के अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने पर लगी रोक 30 मई तक बढ़ा दी थी। पाकिस्तान ने सभी असैन्य विमानों के लिए 16 जुलाई को हवाई क्षेत्र खोला था।

जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है।
पाकिस्तान ने इस फैसले के विरोध में भारत के साथ राजनयिक संबंध सीमित कर भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेज दिया था। पाकिस्तान ने भारत के साथ कारोबार, रेल एवं बस सेवा भी स्थगित कर दी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गुरु नानक जयंती समारोह के लिए वीजा संबंधी कार्रवाई को 1 सितंबर से शुरू करेगा पाकिस्तान
2 मोटापे ने रोका नेपाल आर्मी के 7 अधिकारियों का प्रमोशन, मां बनीं महिलाओं को भी मिले वजन कम करने के निर्देश
3 पाकिस्तान ने किया गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, दावा- 290 किलोमीटर तक है मारक क्षमता
यह पढ़ा क्या?
X