ताज़ा खबर
 

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में निकी हेली के नाम पर मंजूरी

45 वर्षीय हेली ऐसी पहली भारतीय-अमेरिकी बन गई हैं, जो राष्ट्रपति प्रशासन में केबिनेट स्तर के पद पर अपनी सेवाएं देंगी।

Author Updated: January 25, 2017 5:15 PM
निक्की हैले (फाइल फोटो)

अमेरिकी सीनेट ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की अगली राजदूत के रूप में निकी हेली के नाम पर मुहर लगा दी है। इस तरह वह अमेरिका के किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में केबिनेट रैंक का पद हासिल करने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी बन गई हैं। सीनेट की विदेश मामलों की समिति ने मंगलवार (25 जनवरी) को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में दक्षिण केरोलीना की गवर्नर के नाम को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही 45 वर्षीय हेली ऐसी पहली भारतीय-अमेरिकी बन गई हैं, जो राष्ट्रपति प्रशासन में केबिनेट स्तर के पद पर अपनी सेवाएं देंगी। सीनेट में हेली के नाम को 96-4 मतों के अंतर से मंजूरी दी गई। वह जल्दी ही शपथ ले सकती हैं।

संयुक्त राष्ट्र में समांथा पावर की जगह लेने जा रही हेली पहले भी इतिहास रच चुकी हैं। वह किसी अमेरिकी राज्य की पहली भारतीय-अमेरिकी महिला गवर्नर हैं। बॉबी जिंदल के बाद, वह दूसरी ऐसी भारतीय-अमेरिकी हैं, जिन्हें किसी राज्य का गवर्नर चुना गया। हेली का स्थान अब लेफ्टिनेंट गवर्नर हेनरी मैकमास्टर लेंगे। गवर्नर के रूप में मैकमास्टर अब हेली का बचा हुआ कार्यकाल पूरा करेंगे। यह कार्यकाल वर्ष 2018 में पूरा होना है। सीनेटर बॉब कोर्कर ने कहा कि हेली अमेरिकी हितों की पैरोकार हैं। कभी ट्रंप की कड़ी आलोचक रही हेली को नवंबर में ट्रंप प्रशासन में सेवा देने के लिए पहली महिला और पहली अल्पसंख्यक नेता के रूप में चुना गया था।

अरविंद केजरीवाल के रिश्तेदार पर करोड़ों के फर्जी बिल देने का आरोप; दिल्ली पुलिस ने दिए जांच के आदेश

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ह्वाइट हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप की शुरुआत दिनों में घटी स्वीकार्यता
2 सीरिया में संघर्षविराम को रूस, ईरान, तुर्की का समर्थन
3 पाकिस्‍तान ने किया परमाणु मिसाइल ‘अबाबील’ का टेस्‍ट, 2,200 किलोमीटर तक कर सकती है वार
जस्‍ट नाउ
X