ताज़ा खबर
 

नाइजीरियाई वायुसेना की गलती, विस्थापितों के कैम्प पर बमबारी में 70 की मौत

इस घटना में रेड क्रॉस से जुड़े छह लोगों की मौत हुई है।

Author माइदूगुरी | January 18, 2017 9:46 PM
नाइजीरिया के रन में नाइजीरियाई वायुसेना के हवाई हमले के बाद विस्थापितों के शिविर पर से उठता धुआं। बम गिराने (Medecins Sans Frontieres (MSF) via AP/17 Jan, 2017)

गलती से बोको हराम लड़ाकों की जगह शरणार्थी शिविर पर किए गए नाइजीरियाई वायुसेना के हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 70 पहुंच गई और सहायता एजेंसियों का मानना है कि तत्काल इलाज नहीं मिलने से मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है। नाइजीरिया सरकार ने रन में विस्थापितों के शिविर पर बम गिराने की मंगलवार (17 जनवरी) की इस घटना को गलती से हुई बताया। इस घटना की कड़ी निंदा की गई है। अंतरराष्ट्रीय रेड क्रास समिति (आईसीआरसी) ने कहा, ‘आकलन है कि 70 लोग मारे गए हैं और 100 से ज्यादा लोग घायल हैं।’ इस घटना में रेड क्रॉस से जुड़े छह लोगों की मौत हुई है।

आईसीआरसी के सर्जन लारेंट सिंगा ने एक बयान में कहा, ‘जितना जल्द संभव हो सभी मरीजों को (बोर्नो प्रांत की राजधानी) माइदुगुरी अवश्य ही ले जाया जाना चाहिए।’ नौ घायल नाजुक स्थिति में बताए गए हैं और उन्हें मंगलवार को माइदुगुरी ले जाया गया है। 90 में से 46 ‘बेहद घायल’ बताए जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चाायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने इसे ‘विनाशकारी घटना’ बताते हुए इसकी पूरी जांच कराने की मांग की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App