देश में पहली बार प्रधानमंत्री रहते मां बनने जा रही हैं यह नेता - New Zealand Prime Minister Jacinda Ardern is expecting her first baby in June,2018, first leader to give birth while in office - Jansatta
ताज़ा खबर
 

देश में पहली बार प्रधानमंत्री रहते मां बनने जा रही हैं यह नेता

पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो को ऐसी पहली महिला होने का गौरव हासिल है जिन्होंने प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म दिया हो। भुट्टो ने साल 1990 में एक लड़की (बख्तावर भुट्टो) को जन्म दिया था।

सितंबर 2017 में हुए चुनावों में जैसिन्डा आडेर्न की लेबर पार्टी दूसरे स्थान पर रही थी। चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। उन्होंने न्यूजीलैंड फर्स्ट पार्टी के नेता विंस्टन पीटर्स के समर्थन से सरकार बनाई थी।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिन्डा अर्डर्न देश की पहली प्रधानमंत्री होंगी जो इस पद पर रहते हुए मां बनेंगी। वह गर्भवती हैं और संभावना है कि जून 2018 में वो अपने पहले बच्चे को जन्म देंगी। 37 साल की जैसिन्डा ने पिछले साल अक्टूबर में पद ग्रहण किया था। उनका कहना है कि यह प्रेग्नेन्सी अप्रत्याशित थी मगर उनके और उनके पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड के लिए रोमांचक है। पीएम की तरफ से एक वक्तव्य में कहा गया है,” हम दोनों वास्तव में बहुत खुश हैं। हम एक परिवार चाहते थे मगर आश्वस्त नहीं थे कि यह सब अभी संभव हो पाएगा?” उन्होंने ट्वीट किया है, “हमें लगता है कि साल 2017 हमारे लिए एक बड़ा साल था।”

सोशल मीडिया पर जैसिन्डा ने जैसे ही अपने गर्भ की जानकारी साझा की, उन्हें दुनिया भर से बधाई मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। उन्होंने यह भी लिखा है कि बच्चे के जन्म के बाद वो छह सप्ताह की छुट्टी लेंगी। इस दौरान उप प्रधानमंत्री विन्स्टन पीटर्स उनका कामकाज देखेंगे। हालांकि इस दौरान भी वो उनके संपर्क में रहेंगी। छह सप्ताह की छुट्टी के बाद वो सभी जिमेमदारियां और नेतृत्व फिर से संभाल लेंगी।

जैसिन्डा ने इसका खुलासा नहीं किया है कि वो लड़का या लड़की पाने को इच्छुक हैं लेकिन इसका खुलासा जरूर किया है कि उन्हें और उनके पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड को संदेह था कि वो गर्भधारण कर सकेंगी। उन्होंने लिखा है कि इस समाचार ने उन्हें आश्चर्यजनक और अद्भुत अनुभूति दी है। बता दें कि पिछले चुनावों के दौरान जैसिन्डा के फैमिली प्लानिंग की योजना की घोर आलोचना हुई थी। तब उन्होंने एक टीवी डिबेट में होस्ट के आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि एक महिला की प्रेग्नेन्सी और बच्चा पालने का काम किसी भी महिला के अवसर और जिम्मेदारी को कमतर नहीं कर सकता है। सितंबर 2017 में हुए चुनावों में जैसिन्डा आडेर्न की लेबर पार्टी दूसरे स्थान पर रही थी। चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। उन्होंने न्यूजीलैंड फर्स्ट पार्टी के नेता विंस्टन पीटर्स के समर्थन से सरकार बनाई थी।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो को संभवत: ऐसी पहली महिला होने का गौरव हासिल है जिन्होंने प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म दिया हो। भुट्टो ने साल 1990 में एक लड़की (बख्तावर भुट्टो) को जन्म दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App