ताज़ा खबर
 

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में तीन नेता शामिल हुए

इस सप्ताह इस्तीफा देकर सभी को चौंकाने वाले न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की की जगह लेने की दौड़ में तीन कंसर्वेटिव सांसद शामिल हो गये हैं जिनका कहना है कि वे प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं।

Author वेलिंगटन | December 6, 2016 2:32 PM
न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की

इस सप्ताह इस्तीफा देकर सभी को चौंकाने वाले न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की की जगह लेने की दौड़ में तीन कंसर्वेटिव सांसद शामिल हो गये हैं जिनका कहना है कि वे प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं। प्रधानमंत्री पद के दावेदारों में उप प्रधानमंत्री बिल इंग्लिश, स्वास्थ्य मंत्री जोनाथन कोलमैन और करेक्शन्स मंत्री जे कॉलिन्स शामिल हैं। नेशनल पार्टी के कई अन्य सांसदों के मुताबिक वे भी दौड़ में शामिल हो सकते हैं।
न्यूजीलैंड में प्रधानमंत्री का चुनाव शासन करने वाली पार्टी के शीर्ष सांसद करते हैं जो कॉकस का हिस्सा होते हैं। कॉकस 12 दिसंबर को एक बैठक में मतदान कर सकती है। नये प्रधानमंत्री के पास देश चलाने के लिए करीब 10 महीने होंगे जिसके बाद अगले साल आम चुनाव होने हैं।
जॉन की आठ साल तक लोकप्रिय नेता रहे और उम्मीद की जा रही थी कि वह लगातार चौथी बार अगले साल आम चुनाव में किस्मत आजमा सकते हैं। लेकिन कल उन्होंने अचानक इस्तीफा दे दिया।

की ने 54 वर्षीय इंग्लिश का समर्थन किया है जो वित्त मंत्री हैं। 15 साल पहले इंग्लिश ने दो साल तक नेशनल पार्टी की कमान संभाली थी। 2002 के चुनाव में उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा, जिसमें प्रतिद्वंद्वी लेबर पार्टी की जीत हुई थी। समर्थकों का कहना है कि इंग्लिश ने की के नेतृत्व में अर्थव्यवस्था को उत्कृष्ट तरीके से संभाला और वह अच्छे नेता साबित होंगे। वहीं आलोचकों का कहना है कि उनके अंदर प्रधानमंत्री पद के लिहाज से करिश्मा नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App