ताज़ा खबर
 

आज से पूरी दुनिया में बदल जाएगी किलोग्राम की परिभाषा, जानें क्या है एक किलो का असली मतलब

20 मई को वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे से किलोग्राम का नया मानक लागू हो गया है। इस बदलाव को पिछले नवंबर में 50 देशों ने मंजूरी दी थी।

किलोग्राम को मापने के पैमाने में किया गया बदलाव 20 मई से प्रभाव में आ गया है। (फोटोः रॉयटर्स)

20 मई से पूरी दुनिया में किलोग्राम की परिभाषा बदल गई है। वर्ल्ड मैट्रोलॉजी डे के दिन से यह लागू हो गई है। इससे पहले किलोग्राम को प्लेटिनम से बने सिलेंडर के वजन से परिभाषित किया जाता था। इस सिलेंडर को ली ग्रैंड कहा जाता था।

ऐसा एक सिलेंडर पेरिस में इंटरनेशनल ब्यूरो ऑफ वेट्स एंड मेजर्स के पास 1889 से मौजूद है। पिछले साल नवंबर में वैज्ञानिकों ने किलोग्राम की परिभाषा बदल दी थी। दुनिया के 50 से अधिक देशों ने सर्वसम्मति से इसे मंजूरी दी थी। किलोग्राम की परिभाषा पर पुनर्विचार के लिए फ्रांस में वेट एंड मेजर्स पर एक सम्मेलन का आयोजन किया गया था।

इसमें किलोग्राम के वजन को बदलने के लिए वोटिंग की गई थी। इसके बाद किलोग्राम की परिभाषा में बदलाव के फैसले पर मुहर लग गई थी।

आम लोगों को नहीं करेगा प्रभावितः किलोग्राम की परिभाषा में बदलाव से रोजमर्रा के जीवन में आम लोगों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि, उद्योग और विज्ञान के क्षेत्र में इसका प्रयोग होने की उम्मीद है क्योंकि वहां सटीक माप की जरूरत पर जोर होता है। किलो अंतरराष्ट्रीय मात्रक प्रणाली के सात मानकों में से एक हैं।

किब्बल या वाट बैलेंस का होगा प्रयोगः किलोग्राम के माप के लिए अब किब्बल या वाट बैलेंस का उपयोग किया जाएगा। यह क्वांटम फिजिक्स से संबंधित है। यह एक ऐसा उपकरण होगा जो यांत्रिक और विद्युत चुंबकीय ऊर्जा का उपयोग कर सटीक गणना करेगा।

ऐसा होने पर अब किलोग्राम की परिभाषा को न बदला जा सकेगा औ ना ही इसे कोई नुकसान पहुंचाया जा सकेगा। ये दुनिया भर के वैज्ञानिकों को एक किलो का सटीक माप बताने में कारगर साबित होगा। अब प्लैंक्स कॉन्स्टेंट से किलो का माप होगा। यह एक गणितीय मात्रा है। इस संबंध में ब्रिटेन के नेशनल स्टैंडर्ड लैबोरेट्री के रिसर्च डायरेक्टर टी. जैनसेन ने कहा था कि वैज्ञानिक पैमाइश में एसआई को पुनः परिभाषित करना एक यादगार क्षण है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X