ताज़ा खबर
 

ऑस्ट्रेलियाई शोध में दावा- सेहत के लिए लाभकारी है रिटायरमेंट, आती है अच्छी नींद

इस अध्ययन के लिए 25,000 आॅस्ट्रेलियाई नागरिकों की शारीरिक गतिविधियों, उनके खान पान, नींद, अन्य गतिविधियों तथा अल्कोहल के सेवन आदि का तुलनात्मक विश्लेषण किया गया।

मेलबर्न | Updated: March 12, 2016 6:01 PM
शोधार्थियों ने यह भी पाया कि धूम्रपान करने वाली 50 फीसदी महिलाएं रिटायरमेंट के बाद यह आदत छोड़ देती हैं। (representative picture)

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि सेवानिवृत्ति के बाद लोग अधिक सक्रिय हो जाते हैं, चैन की नींद सोते हैं और उनके धूम्रपान करने की संभावना कम हो जाती है। इस अध्ययन के लिए 25,000 आॅस्ट्रेलियाई नागरिकों की शारीरिक गतिविधियों, उनके खान पान, नींद, अन्य गतिविधियों तथा अल्कोहल के सेवन आदि का तुलनात्मक विश्लेषण किया गया।

यूनिवर्सिटी आॅफ सिडनी के मुख्य शोधार्थी मेलोडी डिंग ने बताया ‘‘हमारे शोध के अनुसार, सेवानिवृृत्ति का सकारात्मक जीवनशैली संबंधी बदलावों से संबंध है।’’ उन्होंने कहा ‘‘सेवारत व्यक्तियों की तुलना में सेवानिवृत्त लोगों की शारीरिक गतिविधियों का स्तर बढ़ जाता है, उनके बैठे रहने का समय कम हो जाता है, उनके धूम्रपान करने की संभावना कम रहती है और वह अच्छी नींद सोते हैं।’’

डिंग ने बताया ‘‘सेवानिवृत्ति के बाद जीवनशैली में जो बड़ा बदलाव आता है वह है सकारात्मक शैली की ओर उन्मुख होने का अवसर। यह वह मौका है जब आप अपनी हानिकारक दिनचर्या से छुटकारा पा सकते हैं और स्वास्थ्य के लिए बेहतर पक्षों को अपना सकते हैं।’’ अध्ययन के अनुसार, सेवानिवृत्त लोगों की शारीरिक गतिविधि एक सप्ताह में 93 मिनट तक बढ़ जाती है। उनके एक ही जगह पर बैठे रहने के समय में हर दिन 67 मिनट की कमी आती है और नींद की अवधि 11 मिनट प्रति दिन बढ़ जाती है। शोधार्थियों ने यह भी पाया कि धूम्रपान करने वाली 50 फीसदी महिलाएं सेवानिवृत्ति के बाद यह आदत छोड़ देती हैं।

Next Stories
1 परमाणु हमले के बाद अब नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया को दी ‘मुक्त’ कराने की धमकी
2 South China Sea: चीन ने और कड़े किए तेवर, विवादित द्वीपों से शुरू करेगा विमान सेवा, अमेरिका ने किया विरोध
3 US ELECTIONS : भारी विरोध के चलते डोनाल्ड ट्रंप की रैली रद्द, प्रदर्शनकारियों ने लगाया ‘नफरत की राजनीति’ का आरोप
ये पढ़ा क्या?
X