ताज़ा खबर
 

किसे मिलेगी पाक सेना के नए प्रमुख की कमान, जल्द होगा नाम का ऐलान

जनरल राहील शरीफ ने कई महीना पहले यह घोषणा की थी कि अपने पूर्ववर्ती जनरल अशफाक परवेज कयानी की तरह उन्हें दूसरा कार्यकाल नहीं चाहिए।

Author इस्लामाबाद | October 22, 2016 12:16 PM
Raheel Sharif, Pakistan Raheel Sharif, Pakistan surgical strikes, Raheel Sharif India, Raheel Sharif News, Raheel Sharif latest newsपाकिस्तान सेना के प्रमुख जनरल राहिल शरीफ। (फाइल फोटो)

पाकिस्तान सरकार एक सप्ताह या 10 दिन के अंदर यह घोषणा कर देगी कि निवर्तमान सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ की जगह कौन लेगा। एक वरिष्ठ मंत्री ने बताया कि नवंबर अंत तक राहील शरीफ सेवानिवृत्त होने वाले हैं। पाकिस्तान समाचार एजेंसी एपीपी ने वरिष्ठ मंत्री तारिक फजल चौधरी के हवाले से बताया, ‘सरकार ने अब तक इस बारे में (कौन नया सेना प्रमुख होगा) फैसला नहीं किया है लेकिन हफ्ता या 10 दिन में वह उनके नाम की घोषणा कर दी जाएगी।’ जनरल राहील शरीफ ने कई महीना पहले यह घोषणा की थी कि अपने पूर्ववर्ती जनरल अशफाक परवेज कयानी की तरह उन्हें दूसरा कार्यकाल नहीं चाहिए।

घरेलू और बाहरी सुरक्षा चुनौतियों के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सरकार पर जनरल राहील शरीफ के उत्तराधिकारी के नाम को लेकर अनिश्चितता खत्म करने का दबाव है। कानून के अंतर्गत प्रधानमंत्री को नए सेना प्रमुख की नियुक्ति का विशेषाधिकार है। इस संबंध में उनकी शक्ति असीमित है, लेकिन पद से मुक्त हो रहा सेना प्रमुख उन्हें परामर्श दे सकता है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री किसी भी वरिष्ठ लेफ्टिनेंट जनरल को सेना प्रमुख के तौर पर चुन सकते हैं और वह अधिकारियों की वरिष्ठता का अनुकरण करने के लिए बाध्य नहीं हैं।

Next Stories
1 हैमा तूफान पहुंचा चीन में, 59 बांधों में दरार
2 ‘सीएस गैस’ घटना के बाद खाली कराया गया लंदन हवाईअड्डा, कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ़
3 बरमूडा ट्राइएंगल का रहस्य सुलझाने का दावा, वैज्ञानिकों ने कहा- हेक्सागोनल बादल की वजह से गायब हुए सैकड़ों जहाज और विमान
ये पढ़ा क्या?
X