ताज़ा खबर
 

न्यूजर्सी ट्रेन दुर्घटना में एक की मौत, 114 घायल

ट्रेन होबोकेन स्टेशन पर ‘बहुत तेज गति से’ दाखिल हुई और ‘अवरोधकों से टकराते हुए स्टेशन की अंदरूनी दीवार में जा भिड़ी।

Author होबोकेन | September 30, 2016 4:03 PM
न्यूजर्सी के होबोकेन रेलवे स्टेशन की छत गिरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन। (REUTERS/Carlo Allegri/29th Sep, 2016)

तेज गति से आ रही एक यात्री ट्रेन के न्यूजर्सी स्थित एक स्टेशन में दुर्घटनाग्रस्त हो जाने पर एक व्यक्ति की मौत हो गई है और 114 लोग घायल हो गए हैं। सुबह भीड़-भाड़ वाले समय पर हुई इस दुर्घटना के कारण यातायात का केंद्र और मैनहटन का प्रवेश द्वार माने जाने वाले स्टेशन पर भारी तबाही हुई है। न्यूजर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी ने कहा कि ट्रेन होबोकेन स्टेशन पर ‘बहुत तेज गति से’ दाखिल हुई और ‘अवरोधकों से टकराते हुए स्टेशन की अंदरूनी दीवार में जा भिड़ी।’ होबोकेन की 34 वर्षीय निवासी फेबियोला बिटार डे क्रून दुर्घटना के कारण पैदा हुए मलबे की चपेट में आ गई। वह एकमात्र ऐसी यात्री हैं, जिनके इस दुर्घटना में मारे जाने की पुष्टि हुई है।

ट्रेन के इंजीनियर का इलाज एक स्थानीय अस्पताल में किया गया और फिर उसे छुट्टी दे दी गई। वह इस दुर्घटना की जांच में सहयोग कर रहा है। क्रिस्टी ने कहा, ‘हमें इसके एक त्रासद दुर्घटना से इतर कुछ होने का संकेत नहीं मिला है।’ उन्होंने कहा, ‘क्या यह तंत्र की विफलता थी? क्या यह मानवीय गलती थी? क्या यह इंजीनियर से जुड़ी एक चिकित्सीय आपात स्थिति थी? हम नहीं जानते।’ सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों में तारों में उलझी ट्रेन और गिरी हुई छत का मलबा दिखाया गया है।

होबोकेन टर्मिनल न्यूजर्सी की ट्रेनों, बसों, नौकाओं और ‘पाथ’ नामक यात्री ट्रेन का एक बड़ा स्थानांतरण बिंदु है। यात्री न्यूयॉर्क जाने के लिए पाथ यात्री ट्रेन लेते हैं। जर्सी सिटी मेडिकल सेंटर के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी कीनेथ गेरे ने कहा कि सर्जन टूटी हड्डियों, आंतरिक चोटों और अन्य घावों का शिकार बने लोगों का इलाज कर रहे हैं। उन्होंने सीएनएन को बताया, ‘इस समय किसी की जान को खतरा नहीं है। उनकी हालत गंभीर और स्थित है और उनकी सावधानीपूर्वक निगरानी की जा रही है।’ क्रिस्टी ने कहा कि कुल 114 लोग घायल हुए थे। इनमें से 55 का इलाज आपातकर्मियों ने किया जबकि 22 अन्य को अस्पताल स्थानांतरित किया गया और 37 अन्य लोग खुद इलाज करवाने पहुंचे।

उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस ने उनसे संपर्क किया है और वह ‘निर्बाध एवं समन्वित जांच सुनिश्चित करने के लिए’ संघीय, राज्य एवं स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। राष्ट्रीय यातायात सुरक्षा बोर्ड की उपाध्यक्ष बेला डिन-जार ने कहा कि जांचकर्ता घटनास्थल पर सात से दस दिन बिताएंगे। उन्होंने बताया कि जांचकर्ता ट्रेन के इवेंट रिकॉर्डर को हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं। उसमें ट्रेन की गति और ब्रेक संबंधी जानकारी होगी। राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि वह ‘आज सुबह बेहद दुखी हैं’।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App