ताज़ा खबर
 

कोर्ट में अर्जी देकर कहा ‘मेरी उम्र 20 साल घटा दें’, अदालत ने दिया यह जवाब

जजों ने कहा कि रेटलबैंड खुद को अपनी असल आयु से 20 साल छोटा महसूस करने और उसी के हिसाब से काम करने के लिए स्वतंत्र हैं। पर...जानिए आगे क्या बोला कोर्ट।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

नीदरलैंड में टीवी पर्सनैलिटी, मोटिवेश्नल गुरु और पूर्व राजनेता एमाइल रेटलबैंड (69) खुद को अभी भी 49 साल का समझते हैं। यही वजह है कि वह उम्र 20 साल कम कराना चाहते थे। उन्होंने कोर्ट में इसके लिए अर्जी भी दी। कहा था, “मेरी उम्र 20 साल घटा दीजिए। हम ऐसे दौर में जी रहे हैं, जहां लोग नाम और लिंग बदल सकते हैं। ऐसे में मैं अपनी उम्र क्यों नहीं तय कर सकता हूं?” पर कोर्ट ने उनकी दरख्वास्त नामंजूर कर दी। जवाब आया- कानून में ढेर सारे अधिकार लोगों की आयु के आधार पर भी होते हैं और उनमें अगर फेरबदल किया गया, तो काफी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

‘कागजात में फेरबदल नुकसानदेह’: कोर्ट ने साफ किया कि उम्र कम करने या बदलने के लिए कोई कानूनी आधार नहीं है। जजों ने कहा कि रेटलबैंड खुद को अपनी असल आयु से 20 साल छोटा महसूस करने और उसी के हिसाब से काम करने के लिए स्वतंत्र हैं। पर कानूनी दस्तावेजों में इन बदलावों से कानून और समाज पर दुष्प्रभाव पड़ेगा।

क्यों घटवाना चाहते हैं उम्र?: रेटलबैंड डेटिंग में अपने मौकों को और प्रबल बनाने के लिए उम्र घटवाना चाहते हैं। कोर्ट में इस मसले पर सुनवाई से पहले उन्होंने कुछ प्रेस कॉन्फ्रेंस की थीं, जिनमें उनका दावा था- नौकरियों और डेटिंग ऐप टिंडर पर मेरे साथ भेदभाव होता है।

Emile Ratelband, Motivational Guru, TV Personality, Dutch Positivity Trainer, Age, 69 Years, Change, 20 Years, Less, Legal Change, Documents, Dating, Tinder, Dating App, Chances, Increase, Wierd News, International News, Hindi News एमाइल रेटलबैंड 69 वर्ष के हैं। (फोटोः fb/@world.emile)

उम्रदराज होने से डेटिंग ऐप पर नहीं बनती बातः बकौल पॉजिटिविटी ट्रेनर, “अगर मैं 49 साल का हो जाऊं, तो मैं नया घर खरीद सकता हूं। दूसरी गाड़ी चला सकता हूं। अधिक काम कर सकता हूं। वहीं, जब मैं टिंडर पर जाता हूं और लड़कियों को अपनी उम्र 69 साल बताता हूं तो उस तरफ से जवाब ही नहीं आता। पर जब मैं 49 साल का होऊंगा तब मेरी स्थिति अच्छी रहेगी।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App