ताज़ा खबर
 

नेतन्याहू चौथी बार सत्ता संभालने की तैयारी में

इजराइल में प्रधानमंत्री नेतन्याहू की लिकुद पार्टी ने जायोनिस्ट यूनियन को हराकर आम चुनाव जीत लिया है। लिकुड पार्टी को 30 सीटें और 23 प्रतिशत वोट मिला है। इस तरह नेतन्याहू चौथी बार मुल्क के प्रधानमंत्री बनेंगे। वामपंथी ज़ायोनेस्ट यूनियन को 24 सीटें और कुल 19 प्रतिशत वोट मिले। इजराइली संसद नैसेट में कुल 120 […]

Author March 19, 2015 9:17 AM
इजरायल में नेतन्याहू फिर बनेंगे प्रधानमंत्री, लिकुड पार्टी ने जीता आम चुनाव

इजराइल में प्रधानमंत्री नेतन्याहू की लिकुद पार्टी ने जायोनिस्ट यूनियन को हराकर आम चुनाव जीत लिया है। लिकुड पार्टी को 30 सीटें और 23 प्रतिशत वोट मिला है।

इस तरह नेतन्याहू चौथी बार मुल्क के प्रधानमंत्री बनेंगे। वामपंथी ज़ायोनेस्ट यूनियन को 24 सीटें और कुल 19 प्रतिशत वोट मिले। इजराइली संसद नैसेट में कुल 120 सीटें हैं।

यह चौंकाने वाला परिणाम है क्योंकि गत शुक्रवार को आए चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में आइजक हेरजोंग के नेतृत्व वाली जिओनिस्ट यूनियन को चार या पांच सीटों की बढ़त दिखाई गई थी ।

गौर हो कि 9 साल तीन महीने से अधिक समय से सत्ता में रहे 65 वर्षीय नेतन्याहू ने चुनावों में जीत का भरोसा व्यत किया था। नेतन्याहू ने चुनाव प्रचार के अंतिम समय में कड़ा रूख अख्तियार कर लिया था और कहा था कि जब तक वह सत्ता में रहेंगे तब तक कोई फलस्तीन देश स्थापित नहीं होगा ।

इस दौरान उन्होंने अरब नागरिकों का अपमान किया था । नेतन्याहू की जीत से फलस्तीनियों के साथ इजरायल के संबंध और तनावपूर्ण होने की आशंका है ।

चुनाव संपन्न होने के बाद नेतन्याहू ने कहा था कि नयी सरकार बनाने के लिए वह पहले ही अन्य मध्य दक्षिण दलों से बात कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App