ताज़ा खबर
 

नेपाल में बाढ़-भूस्खलन से 80 की मौत

पश्चिमी नेपाल का प्यूथान जिला सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जहां भूस्खलन और बाढ़ के कारण 36 लोगों की मौत हो चुकी है।

Author काठमांडो | July 29, 2016 7:07 PM
सेना का एक जवान बाढ़ में फंसे लोगों को नाव से सुरक्षित जगह ले जाता हुआ। (Nepalese Army/Handout via REUTERS)

पूर्वी, मध्य और पश्चिमी नेपाल के कई जिलों में सोमवार (25 जुलाई) से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण आयी बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में करीब 80 लोगों की मौत हो गयी। पश्चिमी नेपाल का प्यूथान जिला सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जहां भूस्खलन और बाढ़ के कारण 36 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि गुल्मी में सात, बागलुड़ में छह, पाल्पा और रोल्पा में चार-चार, मकवानपुर में तीन, अर्गाखाची, झापा और रूपेनढेही में दो-दो लोगों की मौत हुई है।

उन लोगों ने बताया कि काठमांडो, डोलखा, सर्लाही, पर्वत, उदयपुर, डांग, कपिलवस्तु, बारा और सप्तारी में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी।
अधिकारियों ने बताया कि कम-से-कम 43 लोग लापता हैं। भारी बारिश से नेपाल के विभिन्न इलाकों में बाढ़ आ गयी है भूस्खलन की घटनाएं हो रही हैं जिससे हजारों लोगों का जीवन खतरे में आ गया है। इस वजह से हजारों घर और पुल बह गए। सेना के जवानों को बाढ़ से प्रभावित 14 जिलों में राहत और बचाव कार्य के लिए लगाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App