ताज़ा खबर
 

भारत के नक्शे पर अब नेपाल गुर्राया, कालापानी पर जता रहा आपत्ति, कहा- उस पर हमारा दावा

कालापानी को लेकर उठे विवाद पर नेपाल के विदेश मंत्री ने बाकायदा प्रेस-कॉन्फ्रेंस करके अपनी आपत्ति दर्ज कराई। उन्होंने कहा, "नेपाल की सरकार प्रतिबद्धता के साथ मानती है कि कालापानी उसका अभिन्न हिस्सा है।"

Author Updated: November 8, 2019 7:17 AM
भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (फाइल फोटो सोर्स: PTI)

भारत और नेपाल के बीच मैत्री संबंधों में खलल के संकेत दिखाई दे रहे हैं। भारत द्वारा कालापानी को नए मानचित्र में भारतीय हिस्सा बताने से नेपाल खफा है और उसने अपनी आपत्ति भी दर्ज कराई है। पिछले दिनों अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग केंद्रशासित प्रदेश दर्शाते हुए भारत ने नया नक्शा जारी किया था। इस नक्शे में कालापानी को भारतीय हिस्सा बताया गया। ऐसे में नेपाल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि हम पूरी तरह से यह साफ करना चाहते हैं कि कालापानी नेपाल का अभिन्न अंग है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और इसके लिए मित्र देशों के साथ कूटनीतिक बातचीत का रास्ता अपनाएगा। गौरतलब है कि कालापानी उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के पास स्थित है। कालापीन को नेपाल अपने मानचित्र में दारचूला के हिस्से के रूप में दिखाता है।

शनिवार को भारत ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के गठन के बाद नया मानचित्र जारी किया था। जिसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को नवगठित जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाया गया और गिलगिट-बाल्टिस्तान को लद्दाख का हिस्सा दिखाया गया। भारत द्वारा नक्शे में सीमा के रेखांकन को लेकर पाकिस्तान ने भी आपत्ति दर्ज कराई थी। उसने कहा कि वह भारत के इस नक्शे को खारिज करता है।

कालापानी को लेकर उठे विवाद पर नेपाल के विदेश मंत्री ने बाकायदा प्रेस-कॉन्फ्रेंस करके अपनी आपत्ति दर्ज कराई। उन्होंने कहा, “नेपाल की सरकार प्रतिबद्धता के साथ मानती है कि कालापानी उसका अभिन्न हिस्सा है।” आगे उन्होंने कहा, “नेपाल सरकार देश की सीमा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और हम मानते हैं कि पड़ोसी देशों के साथ सीमा-विवाद को कूटनीतिक माध्यमों के जरिए ऐतिहासिक, तथ्यों एवं सबूतों के बिनाह पर निपटारा किया जाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 PNB Scam: अब कोर्ट को धमका रहा 9100 करोड़ के घोटाले का आरोपी नीरव मोदी, कहा- भारत भेजा तो दे दूंगा जान
2 BAGHDADI आखिरी दिनों में जी रहा था बेइंतहा खौफ की जिंदगी, धर लिया था चरवाहे का वेश
3 करतारपुर: पाकिस्तान के ऑफिशियल सॉन्ग में नवजोत स‍िंह सिद्धू, भिंडरावाले की भी तस्वीर
India vs New Zealand 3rd T20:
X