ताज़ा खबर
 

UNICEF के कार्यकारी बोर्ड का सदस्य बना नेपाल

नेपाल को यूनिसेफ के कार्यकारी बोर्ड का सदस्य चुना गया है। इस सदस्यता के तहत वह एशिया-प्रशांत देशों के समूह का प्रतिनिधित्व करेगा।

Author काठमांडू | January 11, 2016 02:51 am
Unisef का लोगो

नेपाल को यूनिसेफ के कार्यकारी बोर्ड का सदस्य चुना गया है। इस सदस्यता के तहत वह एशिया-प्रशांत देशों के समूह का प्रतिनिधित्व करेगा। इस बोर्ड में नेपाल का कार्यकाल 2016 से 2018 तक का होगा। संयुक्त राष्ट्र में नेपाल के स्थाई मिशन के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र में नेपाल के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि दुर्गा प्रसाद भट्टारई को भी सर्वसम्मति के साथ सोमवार को कार्यकारी बोर्ड के ब्यूरो का उपाध्यक्ष चुना गया।

काठमांडो पोस्ट में रविवार को आई खबर के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष में अपने चयन के साथ ही नेपाल को संयुक्तराष्ट्र के कामकाज में योगदान करने का एक और अवसर मिल गया है। इस बार उसे विशेष तौर पर बच्चों के लिए काम करने वाली इसकी एजंसी को रणनीतिक निर्देशन उपलब्ध करवाने का अवसर मिला है। इसमें आगे कहा गया कि नेपाल अन्य चीजों के साथ-साथ यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि यूनिसेफ की गतिविधियां प्राप्तकर्ता देशों की जरूरतों और प्राथमिकताओं के अनुरूप हों। ये विशेषकर उन देशों के अनुकूल हों, जो कि संघर्ष से उबर रहे हैं या फिर प्राकृतिक आपदा के कारण किसी मानवीय संकट से जूझ रहे हैं।

नेपाल ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक व सामाजिक परिषद के सदस्य के रूप में अपना दो साल का कार्यकाल (2013-15) पूरा किया है। उसने यूएनडीपी (यूएनएफपीए) यूएनओपीएस के कार्यकारी बोर्ड में एशिया-प्रशांत क्षेत्र से उपाध्यक्ष के रूप में भी 2015 में ही अपना कार्यकाल पूरा किया है। नेपाल 1982-85, 1992-95 और 2002-04 तक कार्यकारी बोर्ड में रहकर यूनिसेफ में अपना योगदान कर चुका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App