ताज़ा खबर
 

नेपाल संकट पर बात करेंगे मधेसी और नेपाली कांग्रेस

नेपाल के मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस और भारतीय मूल के मधेसियों के आंदोलनकारी समूह भारत के साथ लगती सीमा पर अहम सीमा व्यापारिक मार्गों की नाकेबंदी से उत्पन्न वर्तमान राजनीतिक संकट के शीघ्र हल के लिए सहमत हो गए हैं..
Author काठमांडो | December 21, 2015 00:07 am
नेपाल के मधेसी नेता (एपी फोटो)

नेपाल के मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस और भारतीय मूल के मधेसियों के आंदोलनकारी समूह भारत के साथ लगती सीमा पर अहम सीमा व्यापारिक मार्गों की नाकेबंदी से उत्पन्न वर्तमान राजनीतिक संकट के शीघ्र हल के लिए सहमत हो गए हैं।नेपाली कांग्रेस और यूनाईटेड मधेसी डेमोक्रेटिक फ्रंट के प्रतिनिधियों ने शनिवार को महाराजगंज में नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष सुशील कोईराला के घर पर बैठक की। उस दौरान दोनों पक्षों ने समसामयिक मुद्दों और तराई क्षेत्र में अशांति पर चर्चा की और वे वर्तमान राजनीतिक संकट का जल्द से जल्द हल करने पर सहमत हुए।

नेपाली कांग्रेस ने फ्रंट से संविधान संशोधन प्रक्रिया के माध्यम से संकट के हल में मदद की अपील की है, क्योंकि संबंधित विधेयक संसद में पेश किया गया है। पार्टी ने फ्रंट से इस विधेयक पर आम सहमति भी कायम करने को कहा, क्योंकि इसे फ्रंट की मांग शामिल कर संशोधित किया जा सकता है। जवाब में फ्रंट ने प्रांतों के सीमांकन की समीक्षा पर नेपाली कांग्रेस से स्पष्ट रोडमैप की मांग की और कहा कि यह विधेयक सीमांकन मुद्दों का हल नहीं कर सका।

तराई क्षेत्र में रहने वाले भारतीय मूल के मधेसी और प्रतिनिधित्व की मांग करते हुए नए संविधान के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। वे अपने पुरखों के होमलैंड का सात प्रांतों में विभाजन का भी विरोध कर रहे हैं और उन्होंने भारत के साथ लगती सीमा पर अहम सीमा व्यापारिक मार्गों को बंद कर दिया है। नेपाली कांग्रेस प्रवक्ता दिलेंद्र बादू ने बताया कि बैठक में फ्रंट की मांगों का हल करने पर चर्चा हुई। नेपाल कांग्रेस ने फ्रंट से वार्ता और आम सहमति से समस्या का हल ढूंढने के प्रति जिम्मेदार होने की अपील की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.