कालापानी में जनगणना कराने जा रहा रहा नेपाल, भारत के साथ फिर बढ़ सकता है सीमा विवाद

नेपाल की यह 12वीं जनगणना है जोकि 11 नवंबर को शुरू हुई और 25 नवंबर को समाप्त होगी। इस बीच भारतीय इलाके कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा में भी जनगणना कराने की मांग उठी है।

nepal pm,PM modi
पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि नेपाल का झुकाव चीन की तरफ अधिक रहा है(फोटो सोर्स: PTI)।

भारत और नेपाल के बीच कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को लेकर फिर से तनाव बढ़ने के आसार दिखाई दे रहे हैं। दरअसल नेपाल में जनगणना की जा रही है। ऐसे में मांग उठी है कि जिन भारतीय इलाकों कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा पर वह अपना दावा करता है, उसमें भी जनगणना कराई जाये। ऐसे संभव है कि दोनों देशों के बीच रिश्तों में फिर से तनाव पैदा हो।

दरअसल पिछले साल मई में नेपाल की कैबिनेट ने एक राजनीतिक नक्शा पास किया था जिसमें लिपुलेख, कालापानी व लिंपियाधुरा को अपना इलाका दिखाया था। इसपर भारत की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की गई थी। वहीं अब इन इलाकों में नेपाल जनगणना कराने का विचार कर रहा है। ऐसे में साफ है भारत के साथ उसके रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है।

बता दें कि नेपाल की यह 12वीं जनगणना है जोकि 11 नवंबर को शुरू हुई और 25 नवंबर को समाप्त होगी। नेपाल में गुरुवार से जनगणना का कार्य शुरू हो गया। दस साल में एक बार होने वाली इस जनगणना में लोगों की गिनती के साथ ही उनसे जुड़ी जानकारी भी एकत्रित की जाएगी। 

पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि नेपाल का झुकाव चीन की तरफ अधिक रहा है। ऐसे में भारतीय सीमा के भीतर स्थित कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को लेकर नेपाल का दावा भी चीन की साजिशों का हिस्सा माना जा रहा है। बता दें कि लिपुलेख ऐसा तिकोना भूक्षेत्र है जहां पर भारत, नेपाल और चीन की सीमाएं लगती हैं।

वहीं जनगणना को लेकर नेपाल के केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के निदेशक नवीन लाल श्रेष्ठ ने कहा है कि इन तीनों इलाकों में जनगणना कराने को लेकर विदेश मंत्रालय ने भारत सरकार से निवेदन किया गया था। लेकिन भारत ने इसपर अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है।

उन्होंने कहा कि ऐसे में ब्यूरो जनगणना का काम सेटेलाइट के माध्यम से कराने पर विचार कर रहा है। इस तरह की जनगणना में सेटेलाइट कैमरों के जरिए जमीन पर बसे लोगों की संख्या गिनी जाएगी। भारतीय अधिकारियों से वार्ता किए बगैर श्रेष्ठ ने किसी कर्मचारी या अधिकारी को इलाके में जनगणना के लिए जाने से इनकार किया है।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी को आरोपों की जांच करने का सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशSupreme Court, Army, Army shoot crowd, Delhi
अपडेट