अमेरिका में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, प्रवासी भारतीयों से बोले- आपकी पहचान अलग

अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच बड़ी कंपनियों- क्वालकॉम (Qualcomm), एडोब (Adobe), फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के सीईओ से मुलाकात करेंगे।

PM Modi US Visit, pm modi in America
तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी का जोरदार स्वागत हुआ(फोटो सोर्स: ट्विटर/@narendramodi)।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे हैं। वहां हवाई अड्डे पर उनका भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने बड़ी गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस मौके पर पीएम मोदी ने भारतीयों की प्रशंसा करते हुए कहा कि, दुनियाभर में आपने अपनी अलग पहचान बनाई है। बता दें कि बुधवार को पीएम मोदी ने अमेरिका पहुंचने के बाद एक होटल में भारतीय अमेरिकी समुदाय के कुछ सदस्यों के साथ संवाद किया। प्रधानमंत्री ने भारतीय-अमेरिकी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ अपनी कुछ तस्वीरें भी ट्विटर पर शेयर कीं।

उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘‘मैं गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए वाशिंगटन डीसी स्थित भारतीय समुदाय का आभारी हूं। भारतीय प्रवासी हमारी ताकत हैं।’’ मोदी ने कहा, ‘‘भारतीय प्रवासियों ने जिस प्रकार दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाई है, वह प्रशंसनीय है।’’ बता दें कि पीएम मोदी भारतीय-अमेरिकियों के बीच काफी अधिक लोकप्रिय हैं।

पीएम बनने के बाद मोदी का सातवां अमेरिकी दौरा: 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से पीएम मोदी का यह सातवां अमेरिकी दौरा है। हालांकि अमेरिका में जो बाइडेन के हाथ सत्ता आने के बाद पीएम मोदी पहली बार अमेरिका गए हैं। इस मौके पर वे ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से भी मुलाकात करेंगे। अपनी इस यात्रा पर उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक भागीदारी और जापान तथा ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को मजबूत करने का यह अच्छा अवसर है। बता दें कि अमेरिका में भारतीय समुदाय के लोगों की जनसंख्या लगभग 1.2 प्रतिशत से अधिक है। हालांकि अमेरिकी राजनीति के अलावा अन्य कई क्षेत्रों में भी यह समुदाय महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

वैश्विक नेताओं से होगी मुलाकात: अपनी इस यात्रा में पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ भी उनकी द्विपक्षीय बैठक का कार्यक्रम है। तीन दिनों के लिए अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी पांच बड़ी कंपनियों- क्वालकॉम (Qualcomm), एडोब (Adobe), फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के सीईओ से मुलाकात करेंगे।

वहीं अमेरिका जाने के दौरान भी पीएम मोदी काम करते नजर आए। इसकी एक फोटो उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर की। उन्होंने फोटो ते कैप्शन में लिखा कि, ‘लंबी उड़ान का मतलब पेपर्स और कुछ फाइल वर्क करने का का मौका।’

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट