ताज़ा खबर
 

नवाज शरीफ की संपत्ति चार साल में एक अरब रुपए बढ़ी, लंदन से हर महीने डेढ़ करोड़ रुपए भेजता है बेटा

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की संपत्ति 2011 में 16.6 करोड़ थी जो कि 2012 में बढ़कर 26.16 करोड़ और 2013 में 0.182 करोड़ और 2014 में बढ़कर 200 करोड़ हो गई

पाकिस्तान इलेक्शन कमीशन द्वारा गुरुवार को जारी किए गए संपत्ति ब्यौरे के मुताबिक नवाज शरीफ के पास विदेश में कोई बड़ी संपत्ति नहीं है

पाकिस्तान इलेक्शन कमीशन द्वारा गुरुवार को जारी किए गए संपत्ति ब्यौरे के मुताबिक नवाज शरीफ के पास विदेश में कोई बड़ी संपत्ति नहीं है। हालांकि वह विदेश में रह रहे अपने बेटे हुसैन नवाज से बड़ी रकम लेते रहते हैं। 2015 के उनके संपत्ति ब्यौरे की यह जानकारी पनामा पेपर्स विवादों के बीच सार्वजनिक हुई है। जानकारी के मुताबिक 2011 में नवाज की संपत्ति 16.6 करोड़ थी जो कि 2012 में बढ़कर 26.16 करोड़ और 2013 में 0.182 करोड़ और 2014 में बढ़कर 200 करोड़ हो गई।

शरीफ ने 2015 में उनके बेटे हुसैन शरीफ से 21.5 करोड़ रुपए लिए थे। इससे पहले 2014 में भी उन्होंने अपने बेटे से 23.9 करोड़ रुपए और 2013 में 19.75 करोड़ रुपए प्राप्त किए थे। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तानी संसद के गिने चुने अरबपतियों में से एक हैं। उनके अलावा पेट्रोलियम मंत्री शाहिद खाकन अब्बासी का नाम भी इस फेहरिस्त में आता है।

शरीफ के पास एक टोयोटा लैंड क्रूजर और मर्सिडीज है जो उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा गिफ्ट की गई थी। जिस घर में वह रहते हैं वह उनकी मां के नाम पर है। उनके पास दो बैंक खाते हैं जिनमें से एक विदेशी मुद्रा और स्थानीय मुद्रा के लिए है। उनके पास खेती-बाड़ी के लिए बहुत सी जमीन है। शरीफ का काफी पैसा उन्होंने चीनी, टैक्सटाइल और पेपर मिल्स जैसी इंडस्ट्रीज में इनवेस्ट किया हुआ है। इसके अलावा शरीफ ने पहली बार यह घोषणा की है कि उनके पास 20 लाख रुपए के पशु-पक्षी हैं।

पाकिस्तानी पीएम की पत्नी कुलसूम नवाज के पास एबटाबाद की चंगा गली में जमीन और एक घर है जिसकी कीमत 8 करोड़ है। मुर्री में एक बंगला जिसकी कीमत 10 करोड़ रुपए है और फैमिली बिजनेस में उनके शेयर हैं। हालांकि उनके रिटायर हो चुके दामाद कैप्टन मोहम्मद सफदर के पास सिर्फ एक जायदाद और 550 ग्राम ज्वैलरी है जो कि उनकी पत्नी के नाम पर है। कैप्टन सफदर की पत्नी और पीएम की बेटी का नाम मरियम सफदर है।

पाकिस्तानी इलेक्शन कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक मरियम सफदर के पास 2006 में एक बीएमडब्ल्यू 4800सीसी कार थी जो कि उन्हें यूएई के किसी शख्स के द्वारा तोहफे में दी गई थी। जबकि 2006 में उनके पास तकरीबन 0.1 करोड़ रुपए की ज्वैलरी थी।

मोहम्मद सफदर के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक उनकी पत्नी के पास न तो कोई संपत्ति है और न हीं उनका किसी स्थानीय अथवा विदेशी बैंक में कोई इनवेस्टमेंट है। यदि 20 एकड़ जमीन और 215 एकड़ बंजर भूमि को छोड़ दिया जाए तो प्रधानमंत्री के दामाद के पास कुल 5 मिलियन की जायदाद है।

शरीफ परिवार के एक अन्य रईस का नाम हमजा शाहबाज शरीफ है जो कि प्रधानमंत्री के भतीजा और पंजाब के मुख्यमंत्री का बेटा है। उसके पास मौजूद कुल संपत्ति 34.26 करोड़ रुपए है। हमजा के पास 10 नॉन एग्रीकल्चरल जमीनें और शरीफ फीड मिल्स, रमजान शुगर मिल्स और क्रिस्टल प्लास्टिक मिल्स में इनवेस्टमेंट है।

नवाज शरीफ से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App