ताज़ा खबर
 

बीमार शरीफ का लंदन में हो रहा है पीईटी, सीटी स्कैन

उच्च न्यायालय द्वारा शरीफ को चार हफ्ते के लिए विदेश जाने की अनुमति मिली थी।

Author नई दिल्ली | Published on: November 29, 2019 5:45 PM
पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों में शरीफ के निजी फिजिशियन के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की ब्रिटेन के एक अस्पताल में पीईटी और सीटी स्कैन समेत कई तरह की जांच कराई गई है। ये जांचें उनके प्लेटलेट कम होने के पीछे के कारणों का ठीक-ठीक पता लगाने के लिए की गई हैं।
पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों में शरीफ के निजी फिजिशियन के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

गौरतलब है कि लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा 69 वर्षीय शरीफ को चार हफ्ते के लिए विदेश जाने की अनुमति देने के बाद उन्हें इलाज के लिए एअर एंबुलेंस से 19 नवंबर को लंदन लाया गया था। डॉ अदनान खान ने ट्वीट किया, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का लंदन ब्रिज अस्पताल में पीईटी/ सीटी एफडीजी स्कैन कराया जा रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह गंभीर थ्रोंबोसाइटोपेनिया का कारण पता लगाने के लिए की जाने वाली प्रमुख जांचों में से एक है।’’ थ्रोंबोसाइटोपेनिया ऐसी स्थिति है, जिसमें खून में प्लेटलेट की संख्या घट जाती है।

डॉन न्यूज की खबर के मुताबिक इससे पहले खान ने कहा था कि पीईटी स्कैन से शरीफ के प्लेटलेट कम होने का स्पष्ट कारण पता चल जाएगा और एक बार वजह पता चल जाए तो बीमार शरीफ को ह्रदय संबंधी चिकित्सीय प्रक्रिया से गुजरना होगा। पोजिट्रोन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) स्कैन जांच से डॉक्टरों को शरीर के त्रि-आयामी स्कैन के जरिए बीमारियों का पता करने में मदद मिलती है। इससे पहले बृहस्पतिवार को शरीफ के बेटे हुसैन नवाज ने उनकी अस्थिमज्जा जांच के परिणामों पर चिंता जाहिर की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दक्षिण कोरिया ने आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाया, दशक में निचले स्तर तक पहुंचा
2 मालदीव पूर्व राष्ट्रपति को धनशोधन के मामले में पांच साल की जेल
3 अरब सागर में संयुक्त नौसेना अभ्यास का आयोजन करेंगे चीन, पाकिस्तान
जस्‍ट नाउ
X