ताज़ा खबर
 

ऐसी दिखती है मंगल की लाल धरती, NASA ने जारी किया पहला ऑडियो और लैंडिंग VIDEO

नासा का रोवर ‘पर्सवियरन्स’ शुक्रवार तड़के मंगल की सतह पर उतरा था। यह जेजोरो क्रेटर (महाखड्ड) में उतरा है। यह नासा द्वारा अब तक भेजा गया सबसे बड़ा और सर्वाधिक उन्नत रोवर है।

Author Edited By सचिन शेखर Updated: February 23, 2021 1:36 PM
NASA,Mars,Perseverance rover‘पर्सवियरन्स’ रोवर पुरातन सूक्ष्म जीवन के संकेतों की तलाश करेगा (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने सोमवार को मंगल ग्रह पर उतरते रोवर की उच्च गुणवत्ता वाली पहली वीडियो जारी की। वीडियो में एक नारंगी और सफेद रंग का पैराशूट खुलते हुए और रोवर लाल ग्रह के धूल भरी सतह पर उतरते नजर आ रहा है। ‘एंट्री एंड डिसेंट कैमरा टीम’ के प्रमुख डेव ग्रूल ने कहा, ‘‘ मैं जब भी इसे देखता हूं मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं।’’

‘पर्सवियरन्स’ रोवर पुरातन सूक्ष्म जीवन के संकेतों की तलाश करेगा एवं एक दशक में धरती पर लाल ग्रह के चट्टान के प्रमाणिक नमूनों को लाने का भी प्रयास करेगा।नासा का रोवर ‘पर्सवियरन्स’ शुक्रवार तड़के मंगल की सतह पर उतरा था। यह जेजोरो क्रेटर (महाखड्ड) में उतरा है। यह नासा द्वारा अब तक भेजा गया सबसे बड़ा और सर्वाधिक उन्नत रोवर है।

रोवर के मंगल की सतह पर उतारने को लेकर गठित की गई टीम के प्रमुख एन चैन ने कहा, ‘‘ यह वीडियो और तस्वीरें हमारे सपनों का हिस्सा हैं।’’ इससे पहले, नासा ने मंगल ग्रह पर उतरते रोवर की पहली तस्वीर जारी की थी। नासा ने इस कार्य के लिए अंतरिक्ष यान में 25 कैमरे लगाए गए थे।

वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि 2030 तक पृथ्वी पर सैंपल आ जाएगा। रोवर में रखकर एक छोटा ड्रोन हेलीकॉप्टर इंजेन्युइटी भी भेजा गया है। इंजेन्युइटी वहां पर उड़ान भरेगा और हवाई सर्वे करेगा।

Next Stories
1 देमचोक-देपसांग के सवाल कितने अहम
2 रिपब्लिक ऑफ कांगो में यूएन के काफिले पर हमला, इतालवी राजदूत की मौत, सैन्य पुलिसकर्मी भी मारा गया
3 कृषि कानूनों के समर्थन में USA में कार रैली, लगे ‘भारत माता की जय’ के नारे
IND vs ENG Live
X