ताज़ा खबर
 

नासा के हबल ने दो एक्सोप्लैनेट्स का पता लगाया जहां जीवन की है संभावना

ये ग्रह एक लाल बौने तारे की परिक्रमा करते हैं जो कम से कम 50 करोड़ वर्ष पुराना है।

Author वॉशिंगटन | July 21, 2016 4:06 PM
नासा (एपी फाइल फोटो)

नासा के हबल अंतरिक्ष दूरदर्शी का इस्तेमाल करते हुए खगोलविदों ने पहली बार हमारे सौरमंडल से बाहर पृथ्वी के आकार के ग्रहों के आसपास के वायुमंडलों की खोज की और उन्होंने 40 प्रकाश वर्ष की दूरी पर संभावित तौर पर रहने योग्य दो गैर सौरीय ग्रह (एक्सोप्लैनेट्स) पाए। उन्होंने टीआरएपीपीआईएसटी-वन बी और टीआरएपीपीआईएसटी-वन सी की खोज की, जहां अन्य गैसीय वायुमंडलों की तुलना में हाइड्रोजन की मात्रा बहुत अधिक नहीं होने की संभावना जताई गई है।

अमेरिका में स्पेस टेलिस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट की निकोल लेविस ने बताया, ‘गला घोंटने वाले हाइड्रोजन हीलियम के स्तर में कमी से इन ग्रहों के जीवों के निवास योग्य होने की संभावना बढ़ जाती है।’ ये ग्रह एक लाल बौने तारे की परिक्रमा करते हैं जो कम से कम 50 करोड़ वर्ष पुराना है। टीआरएपीपीआईएसटी-वन बी 1.5 दिन में लाल बौने तारे का एक चक्कर लगाता है जबकि टीआरएपीपीआईएसटी-वन सी 2.4 दिन में एक चक्कर लगाता है। इस अध्ययन का प्रकाशन नेचर नामक जर्नल में किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App