फिर टूटा ग्लोबल वार्मिंग का रिकॉर्ड, इस साल मई 2016 रहा सबसे गर्म महीना - Jansatta
ताज़ा खबर
 

फिर टूटा ग्लोबल वार्मिंग का रिकॉर्ड, इस साल मई 2016 रहा सबसे गर्म महीना

नासा से जारी डेटा के मुताबिक इस साल फिर मई में वैश्विक तापमान का रेकार्ड टूट गया है और उत्तरी गोलार्ध में वसंत सबसे गर्म रहा।

Author वाशिंगटन | June 16, 2016 3:56 AM
representative image

नासा से जारी डेटा के मुताबिक इस साल फिर मई में वैश्विक तापमान का रेकार्ड टूट गया है और उत्तरी गोलार्ध में वसंत सबसे गर्म रहा। उत्तरी ध्रुव विशेष रूप से गर्म है जिससे उत्तरी ध्रुव सागर की बर्फ और ग्रीनलैंड की बर्फ की परत के पिघलने का सिलसिला इस बार जल्द शुरू हो गया। उत्तरी गोलार्ध में बर्फ की परत आसाधरण तौर पर कम थी।

मई के इस रेकार्ड तापमान के साथ कई घटनाएं भी हुईं। यूरोप और दक्षिणी अमेरिका मेंं बेहद भारी बारिश हुई। मंूगे की चट्टानों के रंग उड़ने की व्यापक घटनाएं हुईं। वैश्विक जलवायु अनुसंधान कार्यक्रम के निदेशक डेविड कार्लसन ने कहा कि इस साल अब तक की जलवायु की स्थिति हमारे लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा ‘असाधारण तौर पर मार्च और मई में बर्फ पिघलने की दर हम आम तौर पर जुलाई तक नहीं देखते थे। 2016 में अब तक उच्च तापमान की वजह मजबूत एल नीनो है जिसका प्रभाव अब खत्म हो गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App