ताज़ा खबर
 

राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए स्‍पेस स्‍टेशन से डाला वोट, अमेरिकी एस्‍ट्रेनॉट ने अंतरिक्ष से पहली बार 1997 में की थी वोटिंग

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में नासा की ऐस्ट्रोनॉट शेन किमब्रोग ने अंतरिक्ष में मौजूद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) से अपना वोट डाला है।

Author नई दिल्ली | November 8, 2016 4:52 PM
वोटिंग के बाद ऐस्ट्रोनॉट शेन द्वारा डाली गई सोशल मीडिया तस्वीर

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो चुके हैं। जनता ने किसे अपना नया राष्ट्रपति चुना है यह बस कुछ ही देर में पता लग जाएगा लेकिन राष्ट्रपति चुनाव में सिर्फ पृथ्वी पर मौजूद जनता ही मतदान नहीं कर रही। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए स्पेस से भी मतदान किया गया है। नासा की एक ऐस्ट्रोनॉट ने भी चुनाव में अपना वोट अंतरिक्ष से डाला है। नासा की टुम्ब्लर पोस्ट के मुताबिक ऐस्ट्रोनॉट शेन किमब्रोग ने भी मंगलवार को अपना वोट अंतरिक्ष से डाला। वह अभी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन यानी आईएसएस में हैं। नासा के मुताबिक जो ऐस्ट्रनॉट्स चुनाव के समय स्पेस में होते हैं उनके लिए वोट डालने की प्रक्रिया एक साल पहले शुरू हो जाती है। उस समय वह चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर पाते हैं। इसके बाद चुनाव से 6 महीने पहले ऐस्ट्रोनॉट्स को वोटिंग के लिए अपना रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूरा करना होता है। अमेरिका में इससे पहले भी एक ऐस्ट्रोनॉट स्पेस से अपना वोट डाल चुके हैं।

वीडियो: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2016: नासा के इस एस्ट्रोनॉट ने अंतरिक्ष से डाला वोट

डेविड वुल्फ पहले ऐसे अमेरिकी ऐस्ट्रोनॉट थे जिन्होंने 1997 के लोकल इलेक्शन्स में मतदान किया था। उस समय वह रूस के मीर स्पेस स्टेशन पर थे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App