ताज़ा खबर
 

नासा ने चुने 12 नए अंतरिक्ष यात्री, यह भारतीय-अमेरिकी भी बनाएगा इतिहास

अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने नासा अधिकारियों के साथ मिलकर चयनित अंतरिक्ष यात्रियों की घोषणा ह्यूस्टन में की।

Author June 8, 2017 4:09 PM
नासा का यह पिछले दो दशकों में सबसे बड़ा चयनित समूह है। (Photo: PTI)

नासा ने रिकॉर्ड 18,000 से ज्यादा आवेदकों में से एक भारतीय-अमेरिकी सहित 12 नए अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया है जिन्हें पृथ्वी की कक्षा और सुदूर अंतरिक्ष में अभियानों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इस समूह में सात पुरुष और पांच महिलाएं हैं। नासा का यह पिछले दो दशकों में सबसे बड़ा चयनित समूह है। इन लोगों को चयन रिकॉर्ड 18,300 आवेदकों में से किया गया है। नासा को किसी खुले अंतरिक्ष यात्री निमंत्रण के दौरान पहले कभी इतने आवेदन नहीं मिले।

अंतरिक्ष यात्री के तौर पर चुने जाने के लिए उम्मीदवारों को कुछ शारीरिक अनिवार्यताओं के साथ ही शिक्षा और अनुभव संबंधी मापदंडों को पूरा करना था जैसे कि उनके पास विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित (स्टेम) में स्नातक की डिग्री या जेट विमान को उड़ाने का 1,000 घंटों का अनुभव होना चाहिए। चुने गए अंतरिक्ष यात्रियों को दो साल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण खत्म होने के बाद उन्हें अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में मिशन के दौरान अनुसंधान का काम सौंपा जा सकता है।

अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने नासा अधिकारियों के साथ मिलकर चयनित अंतरिक्ष यात्रियों की घोषणा ह्यूस्टन में की। पेंस ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अंतरिक्ष में नासा के मिशन के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं और अमेरिका फिर से अंतरिक्ष में नेतृत्व करेगा।

आपको बता दें कि इससे पहले इंजीनियरिंग कर रहे 13 भारतीय छात्रों के एक समूह ने नासा की प्रतिष्ठित वैश्विक प्रतियोगिता में ‘टीम स्पिरिट अवॉर्ड’ जीता था। यह प्रतियोगिता रिमोट के जरिए चलने वाले वाहनों को डिजाइन करने और उसे बनाने के लिए आयोजित की गई थी। भारतीय छात्रों के समूह में चार लड़कियां और लड़के शामिल हैं।

जिन छात्रों की टीम ने नासा की प्रतियोगिता जीता था वो मुंबई स्थित मुकेश पटेल स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट के छात्र हैं। पूरी टीम ने प्रतियोगिता के दौरान भारतीय परिधान के अनुसार कपड़ा पहना था।

देखिए वीडियो - ISRO सैटेलाइट लॉन्च: भारत के लिए गर्व का क्षण, एक बार में 104 सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App