ताज़ा खबर
 

शादी की शहनाई के बीच मोदी-नवाज़ में शांति पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में ढाई घंटे की लाहौर यात्रा की जिसमें उन्होंने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी..

Author लाहौर | Published on: December 26, 2015 1:52 AM
लाहौर हवाई अड्डे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में ढाई घंटे की लाहौर यात्रा की जिसमें उन्होंने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी और उनके साथ बातचीत की। इस बातचीत में दोनों देशों के लोगों के व्यापक कल्याण के लिए शांति के मार्ग खोलने के बारे में निर्णय किया गया। भारत-पाक के धूप छांव वाले रिश्तों में आश्चर्य का पुट देते हुए मोदी ने काबुल से एक ट्वीट कर दुनिया को हैरत में डाल दिया कि वे शरीफ की 66वीं वर्षगांठ पर उन्हें बधाई देने के लिए लाहौर जा रहे हैं। मोदी ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से आज दोपहर को मिलने को आशान्वित हूं जहां मैं दिल्ली लौटते हुए रुकूंगा’।

लाहौर आने से पहले मोदी ने अफगानिस्तान की एक दिन की बिना घोषणा वाली यात्रा की। इससे पहले उन्होंने अपनी दो दिन की रूस यात्रा संपन्न की। लाहौर पहुंचने के बाद मोदी और शरीफ हेलिकॉप्टर से जट्टी उमरा स्थित पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के भव्य आवास रायविंड गए जो हवाई अड्डे से 20 किलोमीटर दूर है। ऐसा पहली बार हुआ कि दो देशों के दो नेताओं ने एक ही हेलीकाप्टर से यात्रा की हो।

मोदी ने वहां करीब 80 मिनट बिताए। मोदी ने शरीफ की पौत्री मेहरून्निसा (जो मरियम नवाज शरीफ की पुत्री हैं) के विवाह में सभी परिजनों को बधाई दी। विदेश सचिव एस जयशंकर और अन्य भारतीय अधिकारी भी इस दौरान उनके साथ थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यह दौरा और बातचीत पड़ोस में ‘सकारात्मक भावना’ पैदा करने के मकसद से किया गया। इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री दिल्ली लौटे जहां उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से भेंटकर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।

भारतीय सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा का विचार तब उठा जब दोनों प्रधानमंत्रियों की शुक्रवार सुबह बातचीत हुई। मोदी ने काबुल से फोन कर शरीफ को उनके 66वें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। पाकिस्तान ने मोदी के इस दौरे को ‘सद्भावना यात्रा’ करार दिया और कहा कि दोनों नेताओं ने समग्र वार्ता के बारे में विचार विमर्श किया जिसे दोनों देशों ने हाल में शुरू करने का निर्णय किया था।

पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी ने कहा कि दोनों नेताओं ने वार्ता प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का निर्णय किया…इस पर सहमति बनी कि अगले माह इस्लामाबाद में विदेश सचिवों की बैठक होगी। चौधरी ने बताया कि दोनों नेताओं ने एक दूसरे की चिंताओं को समझते हुए शांति व बेहतर माहौल के लिए रास्ते खोलने पर सहमति जताई। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों नेताओं ने दोनों देशों के व्यापक हित के लिए वार्ता प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की अपनी इच्छा जताई।

किसी भारतीय प्रधानमंत्री की अंतिम पाकिस्तान यात्रा 2004 में उस समय हुई थी जब अटल बिहारी वाजपेयी पड़ोसी देश में गए थे। वाजपेयी का शुक्रवार को 91वां जन्मदिन था और उन्हें इस्लामाबाद के साथ संबंधों में सुधार का श्रेय दिया जाता है।

पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री लाहौर दौरा करने की भारतीय प्रधानमंत्री की पहल का स्वागत करते हैं। मोदी के इस दौरे को अनिर्धारित करार देते हुए चौधरी ने कहा कि इस दौरे का निर्णय भारतीय प्रधानमंत्री की शरीफ के साथ हुई बातचीत के दौरान किया गया। उन्हें (मोदी को) शादी के बारे में मालूम नहीं था।

मोदी हल्के रंग का कुर्ता पजामा और लाल रंग की जैकेट पहने हुए थे। उन्होंने हल्के नीले रंग की सलवार कमीज और गहरे नीले रंग की जैकेट पहने शरीफ को शुभकामनाएं दीं। शरीफ ने उन्हें पुष्प भेंट किए। इस अवसर पर अन्य के साथ साथ पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ और पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार भी मौजूद थे। मोदी के भारतीय वायुसेना के विशेष विमान बोइंग 737 के भारतीय समय के अनुसार शाम साढ़े चार बजे पहुंचने के बाद उनका भव्य स्वागत किया गया। इसके बाद दोनों नेता शरीफ के रायविंड स्थित आवास के लिए एक हेलीकाप्टर से रवाना हुए जो हवाई अड्डे से करीब 20 किलोमीटर दूर है। ऐसा पहली बार हुआ कि दोनों नेताओं ने एक साथ यात्रा की।

मोदी ने वहां शरीफ की नातिन मेहरून्निसा (मरियम नवाज शरीफ) के निकाह में हिस्सा लिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा, ‘हो हल्ले के पीछे एक व्यक्तिगत संबंध हैं। प्रधानमंत्री ने रायविंड में भारत पाक संबंधों के बारे में विचार विमर्श किया। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘पारिवारिक मामले। प्रधानमंत्री ने एक विशेष रुख दिखाते हुए प्रधानमंत्री शरीफ के घर का दौरा किया’।

मोदी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री शरीफ को जन्मदिन की शुभकामनाएं। भारत पाक संबंधों के लिए शुभकामनाएं’। पीएमएल..एन के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि आज मेहरून्निसा की बारात है और प्रधानमंत्री शरीफ ने मोदी को निमंत्रण दिया जब उन्होंने फोन पर बातचीत की।

इससे पहले भारत व पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की छह दिसंबर को बैंकाक में मुलाकात हुई। इस घटनाक्रम ने कई लोगों को चौंका दिया और दोनों की बैठक खत्म होने के बाद एक संयुक्त बयान के जरिए इसकी घोषणा की गई। भारत व पाकिस्तान ने अपने संबंधों में आए ठंडेपन को तोड़ते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की इस्लामाबाद यात्रा के दौरान घोषणा की कि उन्होंने ‘व्यापक’ वार्ता बहाल करने का निर्णय किया है। वार्ता में शांति और सुरक्षा और जम्मू कश्मीर के मुद्दे शामिल होंगे। सुषमा की यात्रा दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक के बाद हुई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विवादास्पद कतर श्रम कानून में सुधार दिसंबर, 2016 में लागू होगा
2 शहीद अफगान सुरक्षाकर्मियों के बच्चों के लिए 500 छात्रवृत्तियों का एलान
3 लातीनी अमेरिका में बाढ़ से पांच की मौत, डेढ़ लाख लोग बेघर
ये पढ़ा क्या...
X