ताज़ा खबर
 

ईएएस सम्मेलन: चीनी प्रधानमंत्री ली से मिले नरेंद्र मोदी, जी-20 में चिनफिंग से सीपीईसी पर जताई थी चिंता

मोदी ने चीनी राष्ट्रपति से पीओके से होकर बनाए जा रहे 46 अरब डॉलर से अधिक लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) को लेकर भी भारत की चिंता प्रकट की थी।

Author वियंतियन | September 8, 2016 2:35 PM
वियंतियन के लाओस में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) में पहुंचे चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग (दाएं) से बात करते भारत के प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी। (AP Photo/Bullit Marquez/8 Sep 2016)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (8 सितंबर) को पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) से इतर चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग से अलग से मुलाकात की। कुछ दिन पहले उन्होंने हांगझोउ में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बातचीत की थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, ‘चीन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईएएस से इतर चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ अलग से त्वरित मुलाकात की।’ इससे पहले मोदी ने लाओस के प्रधानमंत्री थोंगलून सिसोलिथ, म्यामां की काउंसलर ऑफ स्टेट आंग सान सू ची और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पार्क गुन-हे से द्विपक्षीय वार्ताएं कीं। चार दिन पहले ही मोदी ने हांगझोउ में जी-20 सम्मेलन से इतर शी से मुलाकात की थी।

मुलाकात में मोदी ने शी से कहा था कि दोनों देशों को एक दूसरे के रणनीतिक हितों के प्रति संवेदनशील होने की जरूरत है। मोदी ने कहा था कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई राजनीतिक विचारों से प्रेरित नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा था कि सबसे अधिक महत्व की बात है कि हम दीर्घकालिक द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक दूसरे की आकांक्षाओं, चिंताओं और रणनीतिक हितों को सम्मान दें। मोदी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से होकर बनाए जा रहे 46 अरब डॉलर से अधिक लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) को लेकर भी भारत की चिंता प्रकट की थी।


“Terrorism Is Common Security Threat To Our… by Jansatta

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App