ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी-बेंजामिन नेतन्याहू की मुलाकात के बाद भारत-इजरायल के बीच हुए 7 अहम समझौते, भावुक हो गए इजरायली पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायली पीएम को परिवार समेत भारत आने का न्‍योता भी दिया।
इजरायल में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Source: AP)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे के दूसरे दिन दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस दौरान संयुक्‍त बयान में इजरायल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि दोनों देशों के रिश्‍ते ‘वैवाहिक संबंधों’ जैसे हैं। उन्‍होंने कहा, ”यह (भारत-इजरायल रिश्‍ता) स्‍वर्ग में बनी शादी है लेकिन हम इसे यहां धरती पर लागू कर रहे हैं।” नेतन्याहू ने कहा, ”मेरे लिए यह बेहद भावुक पल है। हम इतिहास बना रहे हैं।” उन्‍होंने कहा, ”हम आतंकी ताकतों की चुनौती का सामना कर रहे हैं। हमने इस क्षेत्र में काम करने पर सहमति बनाई है।” भारत और इजरायल के बीच भारत में जल संरक्षण, परमाणु घड़‍ियों को लेकर सहयोग की योजना से जुड़े समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं। नरेंद्र मोदी ने संयुक्‍त बयान में कहा, ”हमारी बातचीत में सिर्फ द्विपक्षीय मुद्दों पर ही चर्चा नहीं हुई, बल्कि इस पर भी बात हुई कि किस तरह हमारा सहयोग वैश्विक शांति और स्थिरता लाने में मदद कर सकता है। इजरायल कृषि, जल एवं नई खोजें करने में अग्रणी देश है। प्रधानमंत्री (नेतन्‍याहू) और मैं, हमारे रणनीतिक हितों की रक्षा करने पर सहमत हुए हैं।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर इजरायल पीएम को परिवार समेत भारत आने का न्‍योता भी दिया।

मोदी ने इजरायल के अपने समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू को केरल से ले जाए गए दो सेट तांबे के प्लेटों के की प्रतिकृति भेंट की, जो भारत में यहूदी इतिहास का हिस्सा है। माना जा रहा है कि तांबे के दोनों प्लेट 9-10वीं सदी के हैं। मोदी इजरायल का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह इजरायल का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री के तौर पर खुद को सम्मानित महसूस कर रहे हैं, यद्यपि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध 25 साल पुराने हैं।

 

मंगलवार को तेल अवीव पहुंचे नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया और खुद हवाईअड्डे पर मोदी की अगवानी के लिए पहुंचे इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिंदी में मोदी का अभिवादन किया और दोंने देशों के नेता गर्मजोशी से गले मिले। नेतन्याहू ने मोदी के अभिवादन में कहा, “आपका स्वागत है मेरे दोस्त। हम आपका लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।”

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Arun Kottur
    Jul 6, 2017 at 7:49 am
    how about transparency
    (0)(0)
    Reply