ताज़ा खबर
 

मोदी जी-20 सम्मेलन में भाग लेने तुर्की रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपनी तीन दिवसीय ब्रिटेन यात्रा संपन्न की और तुर्की के लिए रवाना हो गए। मोदी तुर्की में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

Author लंदन | Updated: November 15, 2015 12:46 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपनी तीन दिवसीय ब्रिटेन यात्रा संपन्न की और तुर्की के लिए रवाना हो गए। मोदी तुर्की में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इंग्लैंड के वेस्ट मिडलैंड्स रीजन में टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाले जगुआर लैंड रोवर कारखाने को देखने के बाद मोदी ने हीथ्रो हवाई अड्डे से तुर्की के एंटाल्या की उड़ान भरी। एंटाल्या में ही जी-20 शिखर सम्मेलन रविवार से शुरू हो रहा है।

ब्रिटेन से रवाना होने से पहले मोदी ने ट्वीट किया कि ब्रिटिश जनता और सरकार के प्रति मेरा आभार। मेरी यात्रा के सभी पहलुओं का व्यक्तिगत तौर पर ख्याल रखने के लिए प्रधानमंत्री डेविड कैमरन का शुक्रिया। मोदी ने कहा- आर्थिक मोर्चे पर हुई प्रगति संतोषजनक थी। भारत और ब्रिटेन विकास में साझेदार हैं। हमारा आर्थिक सहयोग पहले से और बढ़ेगा। उन्होंने कहा- अलविदा ब्रिटेन। मैंने जिन कार्यक्रमों में हिस्सा लिया, उसके व्यापक फलक के कारण यह यात्रा यादगार है। इससे भारत-ब्रिटेन के संबंधों में बड़ा बदलाव आएगा। मोदी ने अपनी तीन दिन की यात्रा में अपने ब्रिटिश समकक्ष कैमरन के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता की। बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ के साथ भोज किया। ब्रिटिश सांसदों को संबोधित किया और वेम्बली स्टेडियम में भारतीय समुदाय से मुखातिब हुए।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्डोगन की अध्यक्षता में होने वाले जी-20 सम्मेलन में मोदी हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में वैश्विक अर्थव्यवस्था की मौजूदा हालत, सतत वृद्धि, विकास व जलवायु संकट, निवेश, व्यापार व ऊर्जा जैसे मुद्दों पर जोर दिया जाएगा। सम्मेलन में हिस्सा ले रहे नेता आर्थिक एजंडे के अलावा वैश्विक आतंकवाद और शरणार्थी संकट जैसे राजनीतिक मुद्दों पर भी चर्चा कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IS ने ली जिम्‍मेदारी, कहा- पूरी तैयारी के साथ 8 फिदायीनों ने अंजाम दिया पेरिस हमला
2 पेरिस हमला: फ्रांस में हथियार रखना मना है, फिर आतंकी AK-47 कहां से लाए?, जानिए इस Inside Story में
3 पेरिस में आतंकी हमला: 128 की मौत, 99 की हालत नाजुक, फ्रांस बोला- बेदर्दी के साथ बदला लेंगे
IPL 2020
X