ताज़ा खबर
 

सरताज अजीज मिले ईरानी विदेश मंत्री से, केंद्र में रहा ‘अफ़ग़ानिस्तान’

विदेश विभाग ने बताया, ‘अजीज ने अपने ईरानी समकक्ष को कश्मीर में हालात तथा पाकिस्तान भारत रिश्तों के बारे में बताया।’

Author इस्लामाबाद | September 17, 2016 5:09 PM
Sartaj Aziz, Uri attack Pakistan, Sartaj Aziz Pakistan, Uri attack Sartaj Aziz, Sartaj Aziz news, Sartaj Aziz latest newsराष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश मामलों पर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज। (फाइल फोटो)

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों पर सलाहकार सरताज अजीज ने शनिवार (17 सितंबर) को ईरानी विदेश मंत्री जावेद जारिफ से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों तथा क्षेत्रीय घटनाक्रमों को लेकर चर्चा की जो खासकर अफगानिस्तान पर केन्द्रित रही। विदेश विभाग ने शनिवार को यहां बताया कि अजीज ने वेनेजुएला में गुटनिरपेक्ष आंदोलन (नाम) के 17वें सम्मेलन से इतर जारिफ से मुलाकात की और नाम के अध्यक्ष के तौर पर ईरान की भूमिका की सराहना की। ईरान नाम का निवर्तमान अध्यक्ष है जो वर्ष 2012 से इसकी अगुवाई कर रहा है।

विदेश विभाग के अनुसार, अजीज और जारिफ ने द्विपक्षीय संबंधों तथा क्षेत्रीय घटनाक्रम पर चर्चा की जिसके केन्द्र में अफगानिस्तान था। विभाग ने बताया, ‘अजीज ने अपने ईरानी समकक्ष को कश्मीर में हालात तथा पाकिस्तान भारत रिश्तों के बारे में बताया।’ अजीज ने वेनेजुएला के विदेश मंत्री डेल्सी रोड्रिग्ज से भी मुलाकात की और दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने तथा दोनों देशों के बीच व्यापार को विस्तार देने के लिए कदम उठाने का फैसला किया।

पाकिस्तान और वेनेजुएला के बीच दोस्ताना रिश्तों पर संतोष जाहिर करते हुए अजीज और रोड्रिग्ज ने दोनों देशों के बीच व्यापार एवं आर्थिक रिश्तों को आगे बढ़ाने की महत्वपूर्ण क्षमता को चिह्नित किया। पाकिस्तान ने एमईआरसीयूएसओआर ब्लॉक के साथ एक रूपरेखा समझौते पर जुलाई 2006 में हस्ताक्षर किए थे जिके तहत उसने एमईआरसीयूएसओआर के साथ तरजीही व्यापार समझौते (पीटीए) के लिए वेनेजुएला का समर्थन मांगा। दोनों पक्षों ने परस्पर लाभ के लिए बहुपक्षीय मंचों में सहयोग को आगे बढ़ाने का फैसला भी किया।

नाम की अध्यक्षता मिलने के लिए वेनेजुएला को बधाई देते हुए अजीज ने सदस्य देशों के बीच राजनीतिक एकजुटता और आर्थिक सहयोग को आगे बढ़ाते हुए आंदोलन में नयी जान फूंकने की जरूरत पर जोर दिया। रोड्रिग्ज ने इस विचार का स्वागत करते हुए कहा कि दोनों पक्ष नाम को मजबूत तथा और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए ज्यादा करीबी से काम करेंगे। अजीज नाम के उस शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं जो 15 सितंबर से वेनेजुएला के मार्गरीटा आईलैंड्स में शुरू हुआ है और 18 सितंबर तक चलेगा।

Next Stories
1 ‘सीरिया में हिंसा कम होने के सात दिनों तक रूस के साथ कोई समझौता नहीं’
2 क्लिंटन के बॉडीगार्ड्स को अपने सारे हथियार रख देने चाहिए: डोनाल्ड ट्रंप
3 पेरू: 16वीं सदी के सैन सेबेस्टियन चर्च में लगी आग, अधिकांश हिस्सा हुआ बर्बाद
चुनावी चैलेंज
X