ताज़ा खबर
 

म्यांमार: आंग सान सू की को मिली 96 सीटों पर बड़ी जीत

म्यांमा की विपक्षी नेता आंग सान सू की की लोकतंत्र समर्थक पार्टी भारी जीत की ओर बढ़ रही है। देश के ऐतिहासिक चुनाव के शुरुआती नतीजों ने दशकों के सैन्य शासन के बाद इस दल के सत्ता में पहुंचने के लिए रास्ता खोल दिया है।

Author यांगून | Updated: November 11, 2015 1:27 AM
myanmar, suu kyi, world, world news, myanmar news, myanmar polls, myanmar democracy, myanmar elections, suu kyi victory myanmar, आंग सान सू की, म्यांमा, लोकतंत्र समर्थक पार्टी, यांगूनम्यांमार में हुए आम चुनावों में विपक्षी दल की नेता आन सान सू की ने बड़ी जीत की घोषणा की है। (फोटो: एपी)

म्यांमार संसदीय चुनाव में आंग सान सू की की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए कुल 96 सीटों पर जीत हासिल की है।

म्यांमार चुनाव आयोग ने 106 सदस्यों को सोमवार को संसद के लिए चुने जाने की घोषणा की है जिनमें 54 निचले सदन के हैं। इनमें से 49 सदस्य एनएलडी के हैं।

वहीं सत्तारुढ़ पार्टी यूनियन सॉलिडरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) के तीन, वा डेमोक्रेटिक पार्टी और काचिन स्टेट डेमोक्रेसी पार्टी के एक-एक सदस्य संसद के लिए चुने गए हैं।

पहले दिन के चुनाव परिणाम के अनुसार एनएलडी ने 96 सीटों पर विजय हासिल कर ली है। संसद के लिए रविवार को चुने गए सभी 106 सदस्यों ने यांगोन, मांडले, बागो और अयेयावाड़ी क्षेत्र से जीत हासिल की है।

म्यांमार में रविवार को संपन्न तीन स्तरीय चुनाव के दौरान 91 राजनीतिक दलों के 6038 और 310 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में खड़े थे।

चुनाव को म्यांमार में लोकतंत्र की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा हैं। चुनाव परिणाम चाहें जो हो सत्ता में भागीदारी को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

अगर सू की की पार्टी को बहुमत मिल भी जाता है तब भी वह राष्ट्रपति नहीं बन सकेंगी, क्योंकि संविधानिक तौर पर उनके राष्ट्रपति बनने पर रोक लगी हुई है।

म्यांमा चुनाव: विपक्ष ने चुनावी पैनल पर लगाया ‘बेईमानी’ करने का आरोप

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल प्रायोगिक परीक्षण
2 भारत को पाकिस्तान का न्यौता?
3 पाकिस्तानी अखबारों की असरदार लीड खबर बनी बिहार में BJP की हार
IPL 2020
X