ताज़ा खबर
 

मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पाकिस्तान में गिरफ्तार, न्यायिक हिरासत में भेजा गया

आतंकी सईद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। उसकी गिरफ्तारी साल 2009 से जुड़े एक केस में हुई।

Hafiz Saeedहाफिज सईद को पाकिस्तान के लाहौर शहर से गिरफ्तार किया गया था। (Source: REUTERS)

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमांइड और जमात-उद-दावा चीफ हाफिज सईद को पाकिस्तान के लाहौर शहर से गिरफ्तार किया गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक सईद को काउंटर टेररिज्म विभाग (CTD) ने उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब वो लाहौर से गुजरांवाला जा रहा था। आंतकी सईद को गिरफ्तार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। खबर है कि 2009 से जुड़े एक केस में उसकी गिरफ्तारी हुई है।

इससे पहले जमात-उद-दावा चीफ सईद और उसके तीन सहयोगियों को पाकिस्तानी की एक आतंक रोधी अदालत मदरसे के लिए अवैध जमीन के इस्तेमाल से जुड़े मामले में 3 अगस्त, 2019 तक के लिए जमानत दे दी थी। लाहौर में आतंक रोधी अदालत (एटीसी) ने सईद और उसके सहयोगियों- हाफिज मसूद, अमीर हमजा और मलिक जफर को 50-50 हजार रुपए के मुचलके पर तीन अगस्त तक अंतरिम जमानत दे दी।

हालांकि इससे पहले पाकिस्तान के मशहूर अखबर ‘डॉन’ ने खबर दी कि एटीसी जमात नेताओं को 31 अगस्त तक अंतरिम जमानत दी। आतंक रोधी विभाग (सीटीडी) ने लाहौर में अवैध तरीके से एक भूखंड हड़पने और उस पर मदरसा बनाने के लिए सईद और अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया था। सुनवाई के दौरान न्यायाधीश वारीच ने पंजाब पुलिस के सीटीडी को सईद और उसके तीन सहयोगियों को तीन अगस्त तक मामले में गिरफ्तार करने से रोक दिया।

अधिकारियों के मुताबिक जमात 300 मदरसे और स्कूलों, अस्पतालों, एक प्रकाशन गृह और एंबुलेंस सर्विस का संचालन करती है। मामले में पंजाब पुलिस ने कहा कि मार्च में सरकार ने जमात-उद-दावा और उसकी चैरिटी संस्था ‘फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन’ (एफआईएएफ) से जुड़े 160 मदरसों, 32 स्कूलों, दो कॉलेजों, चार अस्पतालों, 178 एंबुलेंस और 153 चिकित्सालयों पर रोक लगा दी थी। जानना चाहिए कि सईद को साल 2008 मुंबई हमले के लिए जिम्मेदार लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन माना जाता है। (भाषा इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डोनॉल्ड ट्रंप की निकली भड़ास, बोले- अगर हमारे देश पसंद नहीं तो चले जाओ, अब जमकर हो रहे ट्रोल
2 दो कत्ल के बाद इस गांव में बच गया केवल एक आदमी, साथ के लिए पाल रखे हैं हजारों मक्खियां, कुत्ते-बिल्लियां…
3 बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद कर दिया था बंद, पाकिस्तान ने सभी फ्लाइट्स के लिए खोला एयरस्पेस
ये पढ़ा क्या?
X