ताज़ा खबर
 

मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पाकिस्तान में गिरफ्तार, न्यायिक हिरासत में भेजा गया

आतंकी सईद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। उसकी गिरफ्तारी साल 2009 से जुड़े एक केस में हुई।

हाफिज सईद को पाकिस्तान के लाहौर शहर से गिरफ्तार किया गया था। (Source: REUTERS)

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमांइड और जमात-उद-दावा चीफ हाफिज सईद को पाकिस्तान के लाहौर शहर से गिरफ्तार किया गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक सईद को काउंटर टेररिज्म विभाग (CTD) ने उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब वो लाहौर से गुजरांवाला जा रहा था। आंतकी सईद को गिरफ्तार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। खबर है कि 2009 से जुड़े एक केस में उसकी गिरफ्तारी हुई है।

इससे पहले जमात-उद-दावा चीफ सईद और उसके तीन सहयोगियों को पाकिस्तानी की एक आतंक रोधी अदालत मदरसे के लिए अवैध जमीन के इस्तेमाल से जुड़े मामले में 3 अगस्त, 2019 तक के लिए जमानत दे दी थी। लाहौर में आतंक रोधी अदालत (एटीसी) ने सईद और उसके सहयोगियों- हाफिज मसूद, अमीर हमजा और मलिक जफर को 50-50 हजार रुपए के मुचलके पर तीन अगस्त तक अंतरिम जमानत दे दी।

हालांकि इससे पहले पाकिस्तान के मशहूर अखबर ‘डॉन’ ने खबर दी कि एटीसी जमात नेताओं को 31 अगस्त तक अंतरिम जमानत दी। आतंक रोधी विभाग (सीटीडी) ने लाहौर में अवैध तरीके से एक भूखंड हड़पने और उस पर मदरसा बनाने के लिए सईद और अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया था। सुनवाई के दौरान न्यायाधीश वारीच ने पंजाब पुलिस के सीटीडी को सईद और उसके तीन सहयोगियों को तीन अगस्त तक मामले में गिरफ्तार करने से रोक दिया।

अधिकारियों के मुताबिक जमात 300 मदरसे और स्कूलों, अस्पतालों, एक प्रकाशन गृह और एंबुलेंस सर्विस का संचालन करती है। मामले में पंजाब पुलिस ने कहा कि मार्च में सरकार ने जमात-उद-दावा और उसकी चैरिटी संस्था ‘फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन’ (एफआईएएफ) से जुड़े 160 मदरसों, 32 स्कूलों, दो कॉलेजों, चार अस्पतालों, 178 एंबुलेंस और 153 चिकित्सालयों पर रोक लगा दी थी। जानना चाहिए कि सईद को साल 2008 मुंबई हमले के लिए जिम्मेदार लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन माना जाता है। (भाषा इनपुट)

Next Stories
1 डोनॉल्ड ट्रंप की निकली भड़ास, बोले- अगर हमारे देश पसंद नहीं तो चले जाओ, अब जमकर हो रहे ट्रोल
2 अब ‘फ्लाइंग सोल्जर’ करेंगे लोगों की हिफाजत! VIDEO हुआ वायरल
3 वीडियो में पूर्व सहकर्मी को किस करते दिख रहे हैं ट्रंप, अमेरिकी राष्ट्रपति की टीम ने कहा- यह जबरन नहीं था
ये पढ़ा क्या?
X