ताज़ा खबर
 

समुद्र किनारे बिछ गईं व्‍हेल्‍स की लाशें, कम से कम 140 की मौत

न्यूजीलैंड में इस साल एक साथ कई मछलियों के मरने की यह 85वीं घटना है। हाल ही में 10 व्हेल मछलियां Ninety Mile Beach पर मृत अवस्था में मिली थीं।

एक साथ कई व्हेल मछलियां मृत हालत में मिली हैं। फोटो सोर्स – (वीडियो स्क्रीनशॉट, यूट्यूब)

इधर न्यूजीलैंड में एक साथ 145 व्हेल मछलियां मरी हुई हालत में मिली हैं। न्यूजीलैंड के साउथ में स्थित मैसन बे से कुछ किलोमीटर पर स्थित स्टीवार्ट आइलैंड पर इन मछलियों की लाश मिली है। स्टीवर्ट आइलैंड के ऑपरेशन मैनेजर रेन लैपेंस ने सीएनएन से बातचीत करते हुए दुर्गम स्थान पर होने और स्थितियां प्रतिकूल होने की वजह से इन मछलियों को बचाना मुमकिन नहीं हो सका। उन्होंने इस हालात को काफी दुखदायी बताया। न्यूजीलैंड के Department of Conservation यानी DOC ने शुरुआत में अलर्ट जारी किया की यह किसी यात्री द्वारा किया गया है। हालांकि इनमें से आधी मछलियां पहले ही मरी हुई थीं। बची हुई मछलियां बाद में खुद-बखुद मर गईं।

न्यूजीलैंड में इस साल एक साथ कई मछलियों के मरने की यह 85वीं घटना है। हाल ही में 10 व्हेल मछलियां Ninety Mile Beach पर मृत अवस्था में मिली थीं। यह बीच देश के नॉर्थ आइलैंड में स्थित है। आखिर क्यों इन मछलियों और पैंग्विन की मौत हो रही है अभी यह पूरी तरह साफ नहीं हो सका है। हालांकि DOC का शुरुआती तौर पर यह मानना है कि बीमारी, भौगोलिक परिस्थिति, शिकारियों के द्वारा पीछा करना या फिर प्रतिकूल मौसम की वजह से यह मौतें हो सकती हैं।

पिछले साल न्यूजीलैंड के साउथ आइलैंड में स्थित गोल्डेन बे में 400 पायलट व्हेल मछलियों की मौत हुई थी। ऐसा कहा जा रहा था कि यह देश के इतिहास में ऐसी तीसरी सबसे बड़ी घटना है। साल 1918 में कैथम आइलैंड में 1,000 व्लेह मछलियों की मौत हो गई थी। न्यूजीलैंड में एक साथ मछलियों के मरने की यह सबसे बड़ी घटना मानी जाती है।

देखें वीडियो:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App