ताज़ा खबर
 

लंदन के मैडम तुसाद म्यूजिम स्थापित हुई पीएम मोदी की मोम की प्रतिमा

लंदन स्थिति मैडम तुसाद संग्रहालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज दुनिया के अन्य नेताओं के साथ अपना स्थान ग्रहण किया।

Author लंदन | April 29, 2016 5:15 AM
Photo Courtesy : Twitter

लंदन स्थिति मैडम तुसाद संग्रहालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज दुनिया के अन्य नेताओं के साथ अपना स्थान ग्रहण किया। पीएम मोदी का मोम का बना नया पुतला दिल्ली से हाल ही में लंदन के बाकर स्ट्रीट स्थित इस संग्रहालय में पहुंचा है। मोदी का अपने इस पुतले के साथ पिछले सप्ताह साक्षात्कार हुआ था। मोदी के पुतले को ‘दुनिया के नेताओं’ के गलियारे में रखा गया है। फिलहाल इस गलियारे में बराक ओबामा, डेविड कैमरन, एंजला मर्केल और फ्रांसवा ओलोंद मौजूद हें। इनके अलावा कुछ दिवंगत लोकप्रिय नेता जैसे महात्मा गांधी और विंस्टन चर्चिल भी इस गलियारे की शोभा बढ़ा रहे हैं।

अपने मोम के पुतले के निर्माण में मोदी बड़ी निकटता से जुड़े हुए थे और अंतिम परिणाम से वह बहुत खुश हैं। उन्होंने काम की तारीफ करते हुए कहा कि मैडम तुसाद की टीम अपने काम में बहुत अच्छी है। लंदन स्थित मैडम तुसाद के महाप्रबंधक एडवर्ड फुलर ने कहा, ‘हमें बहुत प्रसन्नता है कि श्रीमान मोदी पिछले सप्ताह भारत में इस पुतले को देख सके। हम आज लंदन के मैडम तुसाद में उनका स्वागत करते हैं। यह बहुत मजेदार है कि हमारे पर्यटकों को अब इस प्रभावशाली नेता को करीब से देखने का मौका मिलेगा, जो लोक-दिलचस्पी का इतना बड़ा स्रोत हैं।’

HOT DEALS
  • JIVI Revolution TnT3 8 GB (Gold and Black)
    ₹ 2878 MRP ₹ 5499 -48%
    ₹518 Cashback
  • Coolpad Cool C1 C103 64 GB (Gold)
    ₹ 11290 MRP ₹ 15999 -29%
    ₹1129 Cashback

फुलर ने कहा, ‘आपको हर रोज बड़े पुरूष और महिला राजनेताओं के साथ खड़े होने का मौका नहीं मिलता है और हमारा मानना है कि अतिथि पर्यटक श्रीमान मोदी से मिलने में खुशी महसूस करेंगे।’ मोदी के पुतले ने उनका लोकप्रिय लिबास आधे बाजू का क्रीम रंग का कुर्ता और जैकेट पहना हुआ है, और नमस्ते का मुद्रा में हाथ जोड़े हुए है। प्रधानमंत्री के मोम के चार पुतले बनाए गए हैं। इनमें से एक लंदन संग्रहालय में है, जबकि अन्य तीन सिंगापुर, हांगकांग और बैंकाक में हैं। प्रत्येक पुतले को बनाने में चार माह का वक्त लगा और उसपर 1,50,000 पाउंड का खर्च आया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App