ताज़ा खबर
 

लंदन में ‘मोदी एक्सप्रेस’ ने भरी रफ्तार, जोशीले दिखे लोग

ब्रिटेन में भारतीय समुदाय के समूहों ने अगले महीने देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले दौरे के उपलक्ष्य में चर्चित स्थलों के इर्द गिर्द एक माह के लिए ‘मोदी एक्सप्र्रेस’बस की शुरुआत की है।

Author लंदन | October 14, 2015 9:19 AM

ब्रिटेन में भारतीय समुदाय के समूहों ने अगले महीने देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले दौरे के उपलक्ष्य में चर्चित स्थलों के इर्द गिर्द एक माह के लिए ‘मोदी एक्सप्र्रेस’बस की शुरुआत की है।

रविवार को शुरुआत होने के बाद यह बस सबसे पहले वेंबली के एलिंग रोड पर रुकी जिसे ‘लिटिल इंडिया’ के नाम से जाना जाता है। इसके बाद बस का अगला पड़ा ट्रैफलगर स्कवायर है।

‘यूके वेलकम्स मोदी’ आयोजन समिति की मयूरी परमार ने कहा, ‘हमने भारत में चाय पर चर्चा की, अब हम ब्रिटेन में बस पर चर्चा करेंगे।’ 13 नवंबर को वेंबली स्टेडियम में मोदी के भव्य स्वागत के लिए ‘वेलकम पार्टनर्स’ के तौर पर समुदाय के 400 से ज्यादा संगठनों ने पंजीकरण कराया है।

ब्रिटेन में लंबे समय से भारतवंशी सांसद कीथ वाज ने लीसेस्टर से ‘मोदी एक्सप्रेस’ बस से लोगों को जुड़ÞÞने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा, ‘आप (आने जाने के लिए) स्मार्ट कार्ड घर पर भले भूल जाएं लेकिन आप कहीं भी हों मोदी एक्सप्रेस से जुड़ने के लिए ‘मोदी कार्ड’ लाना ना भूलें।’

लंदन बोरोग स्थित ब्रेंट कौंसिल के नेता मुहम्मद बट ने कहा, ‘मैं ब्रेंट में प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए आशान्वित हूं। सभी समुदायों के बीच बहुत उत्साह है।’ यहीं पर वेंबली स्टेडियम स्थित है।

‘यूके वेलकम्स मोदी’ आयोजन में 60 हजार से ज्यादा लोग शरीक होंगे और आगामी सप्ताह में वेंबली स्टेडियम के जरिए टिकट का वितरण होगा।

आमंत्रण के लिए ब्रिटेन में 250 शहर और कस्बों के लोगों ने आवेदन दिया है। उत्तर में सुदूरवर्ती डुंडे से लेकर दक्षिण में प्लाइमाउथ तक से लोगों ने आवेदन दिया है।

मोदी एक्सप्रेस बस के समन्वयक नितिन पालन ने कहा, ‘हमारी वेबसाइट अगले सप्ताह से सक्रिय हो जाएगी। आप समूचे देश में कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए मोदी एक्सप्रेस बस की टिकट बुक करा सकते हैं।’

वेंबली के आयोजन में 15 लाख भारतवंशियों में से बड़ा हिस्सा वहां पहुंचेगा। आवेदन करने वालों में सबसे कम उम्र के, दो महीने के बच्चे हैं तो सबसे बुजुर्ग में 100 से ज्यादा साल के एक व्यक्ति भी शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App